उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 20, 2021, 7:42 AM IST

ETV Bharat / state

आंवले को बनाएंगे वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय, तैयार होगा प्रोजेक्ट

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने लोक निर्माण विभाग में बैठक की. इस दौरान ओडीओपी के तहत आंवले को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए प्रोजेक्ट बनाने के निर्देश दिए.

आंवले को बनाएंगे वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय
आंवले को बनाएंगे वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय

प्रतापगढ़ःजिले में ओडीओपी के तहत आंवले को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे. इसके लिए प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा. यह निर्देश प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने मंगलवार को लोक निर्माण विभाग में बैठक के दौरान दिए.

कानून व्यवस्था, विकास कार्यों व कोरोना वैक्सीनेशन पर चर्चा
प्रदेश के पर्यटन, धर्मार्थ कार्य, संस्कृति विभाग मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने बैठक के दौरान कानून व्यवस्था, विकास कार्य एवं कोरोना वैक्सीनेशन के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने आंवले को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाने हेतु प्रोजेक्ट बनाने के लिए कहा जिससे जनपद में किसानों को लाभ प्राप्त हो सके. इस दौरान विधायक विश्वनाथगंज ने अपना प्रस्ताव रखते हुए कहा कि आंवला वन उपज के रूप में श्रेणीबद्ध है. एक प्रतिशत वन उपज कर किसान को वन विभाग को अदा करना पड़ता है. कृषि उपज के रूप में इसको श्रेणीबद्ध कराया जाए जिससे किसानों को टैक्स से राहत मिल सके.

कोरोना वैक्सीन के लिए 12020 चिह्नित
वैक्सीनेशन के बारे में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि पहले चरण में 12020 लाभार्थियों को चिह्नित किया गया है, जिनमें 147 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. बाकी लोगों का क्रमबद्ध तरीके वैक्सीनेशन कराया जाएगा. बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को शत् प्रतिशत दिलाया जाए. कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित न रहे, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए. इसी प्रकार कानून व्यवस्था के संबंध में निर्देशित किया कि अपराधों पर नियंत्रण किया जाए.

ये रहे उपस्थित
बैठक में विधायक विश्वनाथगंज डॉ. आरके वर्मा, जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल, पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीना, मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, भाजपा जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्र सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details