उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रतापगढ़: वन विभाग के दारोगा ने बचाई डूब रहे युवक की जान

By

Published : Jun 17, 2020, 5:33 PM IST

Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में वन विभाग के दारोगा की सूझबूझ से नहर में डूब रहे युवक की जान बच गई. दारोगा ने जैसे ही युवक को डूबते देखा उसने तुरंत ही अपने साथियों और गांववालों की मदद से युवक को निकाला. इसके बाद युवक को निजी चिकित्सक के पास ले गए.

concept image
कॉन्सेप्ट इमेज.

प्रतापगढ़:प्रयागराज का एक युवक शादी का निमंत्रण बांटने रिश्तेदारी में गया था. प्रतापगढ़ के बाघराय के बिहार शकरदहा बाजार के पहले पड़ने वाली नहर के पास उसकी बाइक अनियंत्रित होकर नहर में पलट गई. नहर में गिरने के बाद युवक बेहोश हो गया. क्षेत्र में भ्रमण कर रहे वन विभाग के दारोगा विजय प्रताप सिंह की नजर नहर में गिरे युवक पर पड़ी. तत्काल वन विभाग के दारोगा ने सक्रियता दिखाते हुए युवक को नहर से बाहर निकालने की योजना बनाई.

वन विभाग के दारोगा ने सहकर्मी महारानी दीन और रंजीत के साथ मिलकर नहर में गिरे युवक को रस्सी के सहारे बाहर निकाला. गांववालों ने भी वन विभाग कर्मियों की मदद की. युवक को एंबुलेंस से निजी चिकित्सक के पास ले जाया गया. इलाज के बाद अब युवक की स्थिति सामान्य बताई जा रही है. लोगों का कहना है कि वन विभाग के दारोगा अगर समय पर न पहुंचते तो युवक की जान भी जा सकती थी.

पढ़ें:प्रतापगढ़: पांच साल से टूटी सड़क बनी तालाब, लोग कर रहे मछली पालन

बता दें कि इलाज के दौरान युवक के पास से निमंत्रण पत्र मिला, जहां से उसका पता और घर का फोन नंबर प्राप्त हुआ. निमंत्रण पत्र से पता चला कि युवक का नाम राम बाबू कनौजिया और वो इस्लामनगर प्रयागराज का रहने वाला है. उसके घर फोन कर परिजनों को सूचित कर दिया गया है. परिजनों ने वन विभाग के दारोगा का आभार जताया है. वहीं वन विभाग ने भी दारोगा के कार्य की सराहना की है. साथ ही गांव के प्रधान संजय सिंह फौजी ने कहा कि वन विभाग कर्मियों ने आज बहुत ही सराहनीय प्रयास किया.

Last Updated : Sep 4, 2020, 3:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details