उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 7, 2020, 1:44 PM IST

ETV Bharat / state

प्रतापगढ़: पराली जलाने वाले 20 किसानों पर मुकदमा दर्ज

पूरे प्रदेश में पराली जलाने को लेकर सरकार सख्त है. ऐसे में लगातार प्रतापगढ़ जिला प्रशासन किसानों से पराली न जलाने की अपील कर रहा है. इसके बाद भी किसान बाज नहीं आ रहे हैं. हालांकि पराली जलाने के मामले में केस दर्ज होने से हड़कंप मच गया है.

etv bharat
पराली जलाने वाले 20 किसानों पर एफआईआर.

प्रतापगढ़: जिले में पराली जलाने के मामले में 20 किसानों पर कार्रवाई की गई है. प्रशासन ने 20 किसानों के ऊपर लालगंज कोतवाली में केस दर्ज कराया है. इस कार्रवाई के बाद किसानों में हड़कंप मचा हुआ है.

दरअसल, लालगंज के एसडीएम राम नारायण ने खेत में पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई का निर्देश लेखपालों को दिया है. एसडीएम ने खुद उप कृषि निदेशक के साथ पराली जलाने की सूचना पर लालुपुर, रामगढ़ समेत कई जगहों पर जाकर जांच की. जांच में पराली जलाने का मामला सही पाया गया. इस पर एसडीएम ने लेखपालों से रिपोर्ट तलब करते हुए आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कराने का फरमान सुना दिया. एसडीएम के निर्देश पर अलग-अलग गांवों के लेखपालों ने खेत में पराली जलाने वाले 20 किसानों के खिलाफ शुक्रवार देर रात मुकदमा दर्ज करा दिया. ढिंगवस गांव के लेखपाल राहुल जायसवाल की तहरीर पर पुलिस ने पूरे फत्तेफ निवासी रमेश, बालकृष्ण, राम कैलाश, बबलू रामकरन, मिट्ठूलाल, संतोषी देवी, शिवपति, रमाकांत, रामलाल, विनोद, जनार्दन, भाईलाल, रामनाथ के खिलाफ पराली जलाने के आरोप में केस दर्ज किया है. वहीं, अलीपुर के लेखपाल तीर्थराज तिवारी ने गांव के रामशंकर और दयाशंकर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. उधर लालुपुर निवासी राजेश कुमार, पूरनमल और सुंदरलाल के खिलाफ क्षेत्रीय लेखपाल केके सरोज ने पराली जलाने के आरोप में मुकदमा पंजीकृत कराया है.

इस मामले में एसडीएम रामनारायण ने बताया कि पराली जलाने वालों की सूची तैयार करने का निर्देश लेखपालों को दिया गया है. जो भी किसान इसमें दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details