उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उफान पर शारदा, बाढ़ जैसे हालात

By

Published : Jun 20, 2021, 3:54 PM IST

Updated : Jun 20, 2021, 4:05 PM IST

पीलीभीत में शारदा बैराज से शारदा नदी में पानी छोड़ा गया, जिसकी वजह से नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जलस्तर बढ़ने के कारण नदी पार करके खेती करने गए लोग वहां फंस गए, जिनको रेस्क्यू करके बाहर निकाला गया.

etv bharat
etv bharat

पीलीभीत: पहाड़ों पर लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के बाद बनवासा स्थित शारदा बैराज से शारदा नदी में पानी छोड़े जाने से कारण कई गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. नदी के पार गौड़ी पर 7 लोग फंस गए. नदी पार फंसे लोगों ने फोन की मदद से परिवारजनों को इसकी सूचना दी. इसके बाद एसएसबी की फ्लड यूनिट ने रेस्क्यू अभियान चलाकर सभी ग्रामीणों को बाहर निकाला.


नदी का जलस्तर बढ़ा

बनबसा स्थित शारदा बैराज से शनिवार सुबह 1 लाख 69 हजार आठ सौ 16 क्यूसेक पानी शारदा नदी में छोड़ा गया. इसके बाद शारदा नदी उफान पर आ गई. दोपहर के समय भी 1,91,000 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया, जिसके बाद लगातार बैराज का जलस्तर बढ़ता देख देर रात 2,35,000 क्यूसेक पानी फिर शारदा नदी में डिस्चार्ज कर दिया गया. इस कारण पीलीभीत के राहुल नगर और शारदा ट्रांसक्षेत्र में स्थित कई गांव में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. लोगों के घरों में पानी भर गया है. जिला प्रशासन ने बाढ़ की आशंका को लेकर अधिकारियों को अलर्ट किया, लेकिन प्रशासनिक दावे फेल नजर आए.

जलस्तर बढ़ने से नदी पार फंसे लोग

देर रात अचानक भारी मात्रा में बैराज से शारदा नदी में पानी छोड़े जाने से नदी में बाढ़ जैसे हालात नजर आए. कलीनगर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले धुरिया पलिया गांव के रहने वाले ओंकार, कल्याण, राहुल, अरविंद, डब्लू , नानक और रामपाल नदी के उस पार गौड़ी पर रहकर खेती करते थे. नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से गौड़ी पर बाढ़ जैसे हालात हो गए. ग्रामीणों ने छप्पर के ऊपर बैठकर रात बिताई. रविवार सुबह परिजनों से फोन से संपर्क साधा तो परिजनों ने पूरे मामले की सूचना प्रधान मनजीत सिंह को दी. हरकत में आए प्रधान ने एसएसवी से संपर्क साधा.

एसएसवी ने किया रेस्क्यू

ग्रामीणों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची एसएसवी की फ्लड यूनिट ने तत्काल मोटर बोट डालकर राजकीय अभियान शुरू कर दिया. घंटों चले अभियान के बाद आखिरकार सभी ग्रामीणों को सुरक्षित गांव तक पहुंचा दिया गया. परिवारजनों से मिलने के बाद लोगों के चेहरे खिल उठे.

Last Updated : Jun 20, 2021, 4:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details