उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बदलते मौसम में यदि सावधानी नहीं बरती तो हो सकती हैं ये घातक बीमारियां

रात और सुबह में हो रही बरसात के साथ हवा के बढ़ने से तापमान काफी गिर जाता है. पिछले तीन दिनों से कोहरा और सर्द हवाओं की वजह से मौसम का रुख बदल रहा है.

By

Published : Feb 7, 2019, 11:51 PM IST

इस मौसम में सबसे अधिक निमोनिया और स्वाइन फ्लू के लक्षण होने की संभावना : डॉ सी बी चौरसिया

पीलीभीत : तापमान में बढ़ोतरी होने के बाद अचानक मौसम के बदल जाने से बीमारियों ने लोगों को घेरना शुरू कर दिया है. बदलते मौसम में यदि सावधानी नहीं बरती तो यह घातक हो सकती है. पीलीभीत में पिछले दो दिनों से लगातार मौसम में हो रहे बदलाव के चलते यहां के लोग वायरल फीवर का शिकार हो रहे हैं.

इस मौसम में सबसे अधिक निमोनिया और स्वाइन फ्लू के लक्षण होने की संभावना : डॉ सी बी चौरसिया


मौसम को देखकर लोग दोपहर में कम कपड़े पहनते हैं यह घातक साबित हो सकता है. इस बदलते मौसम में कम कपड़े पहनने से सर्दी हो सकती है. इस मौसम में आपको खांसी, बुखार, सांस का फूलना, जुकाम, सर दर्द, निमोनिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यही नहीं इस समय इन सब बीमारी होने के साथ स्वाइन फ्लू के लक्षण भी हो सकते हैं.


जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ सी बी चौरसिया ने बताया कि मौसम में बदलाव के साथ ही बीमारी आती है. सावधानी से बचा जा सकता है. जब भी बाहर जाना हो तो पूरे कपड़े पहन कर जाएं. सिर पर टोपी और गले मे मफलर होना चाहिए. खांसी आने पर व्यक्ति को मुंह पर हाथ रखना चाहिए.


बंद कमरे में खांसी आने पर इसके वायरस अन्य लोगों में भी जा सकते हैं. ऐसे में खुलें कमरे में रहना चाहिए. कोशिश करें कि शाम 6 बजे के बाद और सुबह 10 बजे से पहले घर से ना निकले. इस मौसम में सबसे अधिक निमोनिया और स्वाइन फ्लू के लक्षण होने की संभावना रहती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details