उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वन्य जीव प्रेमियों के लिए खुशखबरी, 15 दिन पहले खुल जाएगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व

By

Published : Oct 24, 2020, 6:45 PM IST

यूपी के पीलीभीत टाइगर रिजर्व को निश्चित समय से 15 दिन पहले यानी 1 नवंबर को खोला जा रहा है. इससे वन्य जीव प्रेमियों में काफी खुशी है. बता दें कि आमतौर पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व 15 नवंबर को लोगों के लिए खोला जाता है.

1 नवंबर को खुलेगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व .
1 नवंबर को खुलेगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व .

पीलीभीत: जनपद की पहचान पीलीभीत टाइगर रिजर्व अपने निश्चित समय से 15 दिन पहले खुलने जा रहा है. पीलीभीत टाइगर रिजर्व को दुधवा टाइगर रिजर्व की तरह हरी झंडी दे दी गई है. हर वर्ष 15 नवंबर को खुलने वाला पीलीभीत टाइगर रिजर्व इस वर्ष 15 दिन पहले यानी 1 नवंबर को खोला जा रहा है. इससे वन्य जीव प्रेमियों में काफी खुशी है.

1 नवंबर को खुलेगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व .

हिमालय की तलहटी में बसा जनपद पीलीभीत अपने टाइगर रिजर्व को लेकर देश-प्रदेश में नहीं बल्कि विदेशों में भी खास पहचान रखता है. आमतौर पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व 15 नवंबर को लोगों के लिए खोला जाता है, लेकिन इस वर्ष पीलीभीत टाइगर रिजर्व अपने समय से 15 दिन पहले खोला जा रहा है. इसको लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है. पीलीभीत टाइगर रिजर्व देश-प्रदेश के लिए ही नहीं बल्कि विदेशी सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र है.

महोफ रेंज में बनेगा इको टूरिज्म स्पॉट
अपने तय समय से 15 दिन पहले खुलने वाले पीलीभीत टाइगर रिजर्व ने लगभग 70 परसेंट तैयारियां पूरी कर ली हैं. पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन ने महोफ रेंज में इको टूरिज्म स्पॉट भी लगभग तैयार कर लिया है. जो यहां आने वाले सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगा. हाल ही में शासन ने लखीमपुर के दुधवा टाइगर रिजर्व को 1 नवंबर से खोलने की अनुमति दे दी थी. इसको देखते हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व के सातवें पर्यटन सत्र को भी तय समय से 15 दिन पहले यानी 1 नवंबर से खोलने पर मंथन चल रहा था, जिस पर शासन के आदेश के बाद मुहर लग रही है.

ढाई महीने पहले ही बंद हो गया था पीलीभीत टाइगर रिजर्व
पीलीभीत टाइगर रिजर्व का छठवां पर्यटन सत्र पिछले वर्ष 15 नवंबर से धूमधाम के साथ शुरू हुआ था, लेकिन मार्च में वैश्विक महामारी कोरोना के चलते सत्र 15 जून के बजाय 25 मार्च को ही समाप्त कर दिया गया. इससे पीलीभीत टाइगर रिजर्व प्रशासन के राजस्व को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा. पीलीभीत टाइगर रिजर्व को छठवें सत्र में मात्र 17,29,976 रुपये का राजस्व मिला था. वहीं इससे पहले पांचवें सत्र में 36,72,935 की आमदनी हुई थी.

डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने दी जानकारी
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष पीलीभीत टाइगर रिजर्व बड़ी धूमधाम से खोला जा रहा है. पीलीभीत टाइगर रिजर्व का सातवां पर्यटन सत्र अपने समय सीमा से 15 दिन पहले यानी 1 नवंबर को खोला जा रहा है. इसको लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details