उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 4, 2021, 6:10 AM IST

ETV Bharat / state

कूड़े के ढेर से उठी चिंगारी, 10 एकड़ गेहूं की फसल जली सारी

पीलीभीत में कूड़े के ढेर से उठी चिंगारी गेहूं के खेत में जा पहुंची. इससे गेहूं के खेत में आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया, जिससे 10 एकड़ गेहूं की जलकर राख हो गई. किसानों का रो-रोकर बुरा हाल है.

पीलीभीत.
पीलीभीत.

पीलीभीतः मंडी परिसर में जल रहे कूड़े के ढेर से चिंगारी उड़कर गेहूं के खेत में जा गिरी. इससे गेहूं के खेत में आग लग गई. आग लगने से 10 एकड़ गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई. किसानों का फसल जलने के बाद रो-रोकर बुरा हाल है. मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड भी कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाने में नाकाम रही. स्थानीय ग्रामीणों की मदद से बमुश्किल आग पर काबू पाया गया.

घटना जिले के बीसलपुर मंडी से सटे खेत की है. जहां ग्रामीणों का आरोप है कि मंडी परिसर में कूड़े के ढेर में आग लगाई गई थी. जिसके बाद हवा से चिंगारी उड़कर खेत में जा गिरी और देखते ही देखते गेहूं की फसल में भीषण आग लग गई. आग इतनी विकराल थी कि गेहूं की 10 एकड़ फसल जलकर राख हो गई. अब किसानों का फसल जलने के बाद रो-रोकर बुरा हाल है. किसानों का साफ तौर पर कहना है कि मंडी सचिव के निर्देश पर कूड़े के ढेर में आग लगाई गई थी. लापरवाही से उनके खेत तक जा पहुंची.

इसे भी पढ़ें- आग लगने से गेंहू की 70 बीघा फसल जलकर राख

विधायक ने खोला मोर्चा

भाजपा विधायक रामशरण वर्मा ने पूरा मामला संज्ञान में आने के बाद मंडी सचिव के खिलाफ कार्रवाई कराने का आश्वासन किसानों को दिया है. भाजपा विधायक का कहना है कि किसानों द्वारा उन्हें अवगत कराया गया है कि लापरवाही से ही आग लगी है. साथ ही विधायक ने कहा कि प्रदूषण रोकने के लिए शासन द्वारा व्यवस्था की गई है कि कूड़ा और पराली में आग नहीं लगाई जाएगी. इसके बावजूद भी मंडी सचिव ने शासना आदेश का पालन नहीं किया. इसके साथ ही भाजपा विधायक का कहना है कि वह किसानों के साथ खड़े हैं. किसानों को आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details