उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस का आरोप, फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे निर्विरोध ग्राम प्रधान बनी महिला

पीलीभीत में पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष हरप्रीत सिंह ने सवाल खड़ा किया है. हरप्रीत सिंह ने ग्राम पंचायत में निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनी गई महिला के जाति सर्टिफिकेट को गलत करार देते हुए अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप लगाया है.

By

Published : Apr 19, 2021, 10:19 PM IST

निर्विरोध ग्राम प्रधान
निर्विरोध ग्राम प्रधान

पीलीभीत: जिले में पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष हरप्रीत सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा सवालिया निशान खड़ा किया है. हरप्रीत सिंह ने मरौरी ब्लॉक क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत में निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनी गई महिला के जाति सर्टिफिकेट को गलत करार दिया है.

प्रमाण पत्र


कांग्रेस के जिला अध्यक्ष हरप्रीत सिंह ने कहा, "मरौरी ब्लॉक क्षेत्र की सबसे बड़ी ग्राम पंचायत कंजा हरैया में नीतू मित्र को निर्विरोध ग्राम प्रधान चुना गया है. कांग्रेस जिला अध्यक्ष का आरोप है कि सत्ता के साथ मिलीभगत कर नामांकन प्रक्रिया के दौरान ग्राम प्रधान चुनी गई. महिला के द्वारा गलत जाति प्रमाण पत्र का उपयोग किया गया, जिसकी शिकायत भी जिले के अधिकारियों और निर्वाचन ऑफिस में की गई." इसके बाद भी मामले में लापरवाही बरतते हुए अधिकारियों पर निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनने के लिए मिलीभगत करने का आरोप लगा है. उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर अधिकारियों ने सुनवाई नहीं की तो मजबूरन चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

प्रमाण पत्र

इसे भी पढ़ें- यूपी पंचायत चुनाव का दूसरा चरण, यहां देखें जिलेवार स्थिति

हरप्रीत सिंह ने बताया कि निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनी गई नीतू मित्र निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र उपयोग करते हुए अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कंजा हरैया गांव की सीट पर नामांकन दाखिल किया और निर्विरोध प्रधान चुनी गई, जबकि उनकी सगी बहन इससे पूर्व में अन्य पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र दाखिल कर के जिला पंचायत सदस्य का चुनाव लड़ चुकी हैं.


मीडिया को सौंपे दस्तावेज


प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने मीडिया को कई दस्तावेज भी सौपे हैं. इसके साथ ही हरप्रीत सिंह ने कहा है कि एक पिता की दो बेटियों की जाति अलग-अलग कैसे हो सकती है. मामले पर शिकायत भी की गई पर कोई कार्रवाई नहीं हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details