उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जाल में बाघिन को फंसाने का मामला, 8 के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा

पीलीभीत जिले में जाल में फंसी बाघिन के मामले में तीन शिकारियों की पहचान कर ली गई है. सामाजिक वानिकी प्रभाग ने तीन नामजद समेत आठ शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत विभागीय मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल, अन्य आरोपियों की तलाश जारी है.

By

Published : Mar 18, 2021, 4:08 PM IST

बाघिन को जाल में फंसाने के मामला
बाघिन को जाल में फंसाने के मामला

पीलीभीत: जिले में गन्ने के खेत में बिछे जाल में फंसी बाघिन के मामले में तीन शिकारियों की पहचान कर ली गई है. सामाजिक वानिकी प्रभाग ने तीन नामजद समेत आठ शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम के तहत विभागीय केस दर्ज किया है. डीएफओ के मुताबिक जल्द ही आरोपियों की धरपकड़ की जाएगी.


क्या है पूरा मामला

दरअसल, जहानाबाद थाना क्षेत्र के गांव हरचुइया के समीप गन्ने के खेत में एक बाघिन 11 मार्च की रात शिकारियों के लगाए गए जाल में फंस गई. अगले दिन मामले की जानकारी मिलते ही हड़कंप मच गया. पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल और सामाजिक वानिकी प्रभाग के डीएफओ संजीव कुमार पशु चिकित्सकों की टीम के साथ मौके पर पहुंच गए थे. देखते ही देखते मामला शासन स्तर पर जा पहुंचा.

बाघिन को ट्रेंक्यूलाइज कर किया रेस्क्यू

बता दें कि प्रधान मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार शर्मा ने बाघिन को ट्रेंक्यूलाइज कर रेस्क्यू करने के निर्देश दिए थे. प्रधान मुख्य वन संरक्षक की अनुमति मिलने के बाद बीते शुक्रवार शाम तीन बजे के बाद तीन सदस्यीय पशु चिकित्सकों की टीम ने बाघिन को ट्रेंक्यूलाइज कर रेस्क्यू किया. बाघिन को रात में गढ़ा रेंज ले जाया गया. परीक्षण के बाद अगले दिन बाघिन को पीलीभीत टाइगर रिजर्व में छोड़ दिया गया.


आठ शिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज

ऐसे में अब सामाजिक वानिकी प्रभाग ने खेत में जाल लगाने वालों की तलाश शुरू कर दी है. वहीं, तीन शिकारियों की पहचान की जा चुकी है. इस मामले में तीन नामजद समेत आठ शिकारियों के खिलाफ वन्यजीव अधिनियम की धारा के तहत केस दर्ज किया गया है.

जल्द होगी आरोपियों की धरपकड़

डीएफओ सामाजिक वानिकी प्रभाग संजीव कुमार ने बताया कि जाल लगाने के मामले में तीन नामजद समेत आठ शिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मामले की जांच चल रही है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details