उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 3, 2021, 8:17 PM IST

ETV Bharat / state

इस कार्यक्रम से किसानों की आय होगी दोगुनी, जानिए कैसे

मुजफ्फरनगर में प्रदेश सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प लिया है. किसानों की आय दोगुना करने का अभियान किसान कल्याण मिशन के रूप में चलाया जाएगा.

muzaffarnagar
यूपी में किसान कल्याण मिशन

मुजफ्फरनगर: प्रदेश सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने का संकल्प लिया है. किसानों की आय दोगुना करने का अभियान किसान कल्याण मिशन के रूप में चलाया जाएगा. जिसके अंतर्गत पशुपालन, बागवानी, गन्ना और कृषि आधारित उद्योग शामिल हैं. विकास खंड स्तर पर आयोजित होने वाले कृषि मेला और कृषि प्रदर्शनी में कृषि विभाग के साथ-साथ, उद्यान, पशुपालन, मत्स्य, रेशम, सहकारिता, सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, नेडा, विद्युत, ग्राम विकास, पंचायती राज, वन, बाल विकास विभाग ने अपनी-अपनी योजनाओं से संबंधित स्टाल लगाएंगे.

किसानों की आमदनी दोगुना करने का संकल्प
मुजफ्फरनगर में 6 जनवरी से किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए किसान कल्याण मिशन चलाया जाएगा. डीएम सेल्वा कुमारी जे ने बताया कि प्रदेश सरकार ने यह संकल्प लिया है कि प्रदेश में किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास किया जायेगा. इस संकल्प को पूरा करने लिए यह निर्णय लिया गया है गया है कि प्रदेश में कृषि और कृषि आधारित दूसरी गतिविधियों, जिनमें पशुपालन, बागवानी, गन्ना, कृषि आधारित उद्योग को सम्मिलत किया जाएगा. इन गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण और किसान की आमदनी दोगुना करने का एक अभियान किसान कल्याण मिशन के रूप में चलाया जायेगा. यह अभियान 6 जनवरी से शुरू होगी. जिसके तहत जनपद के प्रत्येक विकासखंड में एक निश्चित तिथि पर कार्यक्रम आयोजित की जाएगी.

तीन चरणों में अभियान

  • कृषि एवं सहवर्गी सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी, जिसमें स्थानीय स्तर पर लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यमिता इकाइयों, ग्राम्य विकास के आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों के प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.
  • किसान गोष्ठी, जिसमें प्रगतिशील किसान, कृषि वैज्ञानिक और कृषि विभाग से जुडे कृषि प्रसार कार्यकर्ता शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे.
  • अलग-अलग विभागों से आयोजित कृषि कल्याण की संचालित योजनाओं के लाभार्थियों को मौके पर ही लाभ प्रदान कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details