उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुजफ्फरनगर में प्रजापति उत्थान गोष्ठी का आयोजन

यूपी के मुजफ्फरनगर जनपद में प्रजापति उत्थान गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसका मुख्य विषय प्रजापति शिक्षा रोजगार और व्यापार रहा. इसकी अध्यक्षता पूर्ण सिंह प्रजापति ने की. कार्यक्रम में सैकड़ों प्रजापति समाज के गणमान्य मौजूद रहे.

By

Published : Jan 17, 2021, 8:44 PM IST

मुजफ्फरनगर में प्रजापति उत्थान गोष्ठी का आयोजन.
मुजफ्फरनगर में प्रजापति उत्थान गोष्ठी का आयोजन.

मुजफ्फरनगर:जनपद में प्रजापति उत्थान गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिसका मुख्य विषय प्रजापति शिक्षा रोजगार और व्यापार रहा. गोष्ठी में दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के प्रजापति समाज के पीसीएस, आईपीएस, आईएफएस, इंजीनियर, डॉक्टर, एडवोकेट, उद्योगपति एंव व्यापारी और समाजसेवी के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया. इसकी अध्यक्षता पूर्ण सिंह प्रजापति ने की. कार्यक्रम में सैकड़ों प्रजापति समाज के गणमान्य मौजूद रहे.

जानकारी देते जिला वन अधिकारी सूरज प्रजापति.

प्रतिभाशाली बच्चों पुरस्कृत करने का काम कर रहा प्रजापति समाज
पूर्ण सिंह प्रजापति ने बताया कि 30 साल से प्रजापति समाज होनहार गरीब बच्चों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मदद कर रही है, जिसके तहत प्रतिवर्ष प्रतिभाशाली बच्चों को पुरस्कृत करने का काम पिछला 30 सालों से किया जा रहा है.

इंजीनियर सुरेंद्र कुमार प्रजापति ने माटी कला उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कहा कि माटी कला एक ऐसी कला है, जो पर्यावरण हितैषी है और रोजगार का व्यापक रूप है और कम लागत के साथ आधुनिक मशीनों द्वारा इसका उत्पादन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मिट्टी के बर्तन में बना खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

30 लोगों को किया गया प्रजापति रत्न से सम्मानित
कार्यक्रम में प्रजापति समाज के इंजीनियर, डॉक्टर, व्यवसायी, उद्योगपति, वकील जैसे 30 प्रतिभाशालियों को प्रजापति रत्न सम्मान से पुरस्कृत किया गया.

'मेहनत से मिलती है सफलता'
जिला वन अधिकारी सूरज प्रजापति ने शिक्षा पर जोर देते हुए बताया कि जो बच्चे आज कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वही आगे चलकर आईएएस, इंजीनियर और डॉक्टर बनेंगे. बच्चों को मेहनत-लगन से तैयारी करना चाहिए.

इसे भी पढे़ं-कौशल विकास मिशन के तहत हुआ रोजगार मेले का आयोजन

ABOUT THE AUTHOR

...view details