उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुजफ्फरनगर: नेशनल सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में पुलिस ने सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने गिरोह का खुलासा करते हुए छह लोगों को गिरफ्तार किया है. ये गैंग दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों के प्रतियोगी परीक्षा का ठेका लेकर पेपर सॉल्व कराते थे.

नेशनल सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़.

By

Published : Oct 2, 2019, 11:22 PM IST

मुजफ्फरनगर: जिले में पुलिस को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी, जब UPSSSC परीक्षा में दूसरे अभियर्थियों की जगह पेपर देने पहुंचे युवक को हिरासत में ले लिया है. पुलिस ने उस युवक की निशान देही पर नेशनल सॉल्वर गैंग के 5 अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया है, जो दूसरे अभियर्थियों की जगह खुद UPSSSC परीक्षा समेत कई अन्य परीक्षाओं को सॉल्व कराने का ठेका लेकर सॉल्व कराते थे. पुलिस ने इनके पास से एक लाख की नगदी और एडमिट कार्ड समेत कई कागजात बरामद किए हैं.

जानकारी देते एसपी सिटी.
मुजफ्फरनगर के कुछ विद्यालयों में UPSSSC की परीक्षा के सेंटर बने हुए थे, जिसमें बुधवार को परीक्षा के लिए पहुंचे ठेके के सॉल्वर को नई मंडी पुलिस ने फोटो मैचिंग के दौरान गिरफ्तार कर लिया था. एसपी सिटी सतपाल अंतिल ने गिरफ्तार सॉल्वर मुकेश से पूछताछ के बाद अन्य सॉल्वरों अमित, ऋषभ, हरेंद्र और विशेषांक को गिरफ्तार किया है.


इनमें मुकेश बिहार का रहने वाला है, जबकि अन्य आरोपी बिजनौर के रहने वाले हैं. इनके पास से पुलिस ने एक लाख की नगदी, एडमिट कार्ड और अन्य कागजात बरामद किए हैं. पुलिस ने पूछताछ में बताया कि ये UPSSSC परीक्षा से लेकर पूरे देश में होने वाली प्रतियोगी परीक्षा में ठेका लेकर सॉल्व कराने की गारंटी देते थे.


इस नेशनल सॉल्वर गैंग के सदस्य सभी राज्यों जैसे दिल्ली, यूपी, उत्तराखण्ड, पंजाब, राजस्थान में होने वाली प्रतियोगी परीक्षा का ठेका लेते थे और फिर उन परीक्षाओं में अभ्यर्थियों के स्थान पर अपने किसी अन्य व्यक्ति को भेज देते थे. ये एक अभ्यर्थी से 8 लाख से लेकर 15 लाख रुपये तक लेते हैं.

UPSSSC की परीक्षा देने एक संदिग्ध लड़का जा रहा था, जब उसकी चेकिंग की गई तो पता चला कि वह दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा है. उस लड़के से पूछताछ की गई तो पूरे गैंग का भंडाफोड़ हुआ है. इसमें 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों ने बताया कि पिछले 4 साल से कई प्रतियोगी परीक्षा में इस प्रकार से पेपर दिलवा चुके हैं.
-सतपाल अंतिल, एसपी सिटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details