उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा मेले में भैंसा बोगी पर रोक को नरेश टिकैत ने बताया गलत, बोले- प्राचीन संस्कृति के साथ छेड़छाड़

By

Published : Oct 27, 2022, 10:29 PM IST

मुजफ्फरनगर में होने वाले गंगा स्नान मेले में भैंसा बोगी ले जाने पर रोक के फैसले को भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने गलत करार दिया है. पशुओं में लंपी बीमारी के कारण यह निर्णय लिया गया है.

etv bharat
भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत

मुजफ्फनगरःमेरठ और हापुड़ जिला प्रशासन की ओर से गंगा स्नान मेले में भैंसा-बोगी ले जाने पर रोक के फैसले को भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने गलत करार दिया है. टिकैत ने कहा कि दोनों जिलों का प्रशासन प्राचीन संस्कृति के साथ छेड़छाड़ का प्रयास कर रहा है, किसान भी अपना नफा नुकसान जानते हैं. गौरतलब है किगंगा मेले में इस बार श्रद्धालु भैंसा व बोगी से नहीं जा पाएंगे. पशुओं में लंपी बीमारी के कारण यह निर्णय लिया गया है.

नरेश टिकैत ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पहले हादसा होने पर किसान के ट्रैक्टर पर प्रतिबंध लगाया गया और अब लंपी बीमारी की बात कर दोनों जिलों का प्रशासन भैंसा बोगी पर रोक लगा रहा है. यह बेहद निंदनीय है और मेले भारतीय संस्कृति की पहचान हैं.

ग्रामीण क्षेत्र के लोग सदियों से मेलों में अपने-अपने वाहनों पर सवार होकर जाते हैं और सिर्फ यूपी के ही नहीं बल्कि हरियाणा के किसान भी भैंसा बोगी पर गंगा स्नान में आते रहे हैं. किसान अपने वाहन पर शान से चलता रहा है. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या दोनों जिलों ( मेरठ, हापुड़) का प्रशासन गांव से किसानों को निशुल्क मेलों में आवागमन की व्यवस्था कर सकेगा. किसान खुद अपना नफा नुकसान जानता है.

मुजफ्फरनगर जिले में पांच से नौ नवंबर तक गंगा स्नान मेले का आयोजन किया जाएगा और आठ नवंबर को मुख्य स्नान होगा. जिला प्रशासन ने फिलहाल भैंसा बोगी से आवागमन पर रोक नहीं लगाई है और मेला क्षेत्र में भैंसा बोगी की अलग से पार्किंग की व्यवस्था कराई जाएगी. किसानों से इसमें सहयोग मांगा जाएगा.

पढ़ेंः राकेश टिकैत ने निकाली बाइक रैली, कार्यकर्ताओं को देंगे दूरी रखने की ट्रेनिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details