उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लड़कियों की शादी की उम्र पर बोले नरेश टिकैत, परंपरा में सरकार का हस्तक्षेप ठीक नहीं

By

Published : Dec 18, 2021, 11:57 AM IST

Updated : Dec 18, 2021, 12:11 PM IST

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल किए जाने का विरोध करते हुए कहा कि, हम सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हैं. क्योंकि ग्रामीण परिवेश में लड़कियों की जल्दी शादी कर दी जाती है. वहीं राकेश टिकैत ने इस फैसले को सही बताया है. नरेश टिकैत ने कहा कि जो हमारे समाज की परंपरा है यह रिवाज है सरकार उसमें कोई दखल न दें.

लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का नरेश टिकैत ने किया विरोध तो राकेश टिकैत ने किया समर्थन
लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का नरेश टिकैत ने किया विरोध तो राकेश टिकैत ने किया समर्थन

मुजफ्फरनगर: सिसौली में आयोजित मासिक पंचायत में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा केंद्र सरकार द्वारा बेटियों की शादी की उम्र 18 से 21 किए जाना गलत है. वहीं राकेश टिकैत ने केंद्र सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है.

भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत ने सरकार के इस निर्णय को गलत बताते हुए कहा कि केंद्र सरकार बेटियों के बालिग होने की उम्र 18 से 21 की है. यह बिल्कुल गलत है. हम सरकार के इस फैसले का विरोध करेंगे क्योंकि ग्रामीण परिवेश में लड़कियों की जल्दी शादी कर दी जाती है. शादी के बाद भी लड़कियां आगे पढ़ सकती हैं. समय से लड़कियों की शादी हो जाए हर मां बाप की यही इच्छा होती है.

सरकार के इस फैसले पर जल्द सब खाप चौधरी इकट्ठा होंगे और सरकार के इस फैसले का विरोध करेंगे, जो हमारे समाज की परंपरा है यह रिवाज है सरकार उसमें कोई दखल न दें. वहीं उन्होंने किसान भवन का विस्तार व भाजपा नेताओं का गांव में घुसने पर कहा कि हम इसका विरोध नहीं करते है. उन्होंने बिजली बिल पर भी अपनी प्रतिक्रिया दी. अब और मुद्दों पर विरोध करेंगे. आंदोलन हिंसक न हो गांधीवादी तरीके से अपनी बात रखेंगे.

इसे भी पढ़ें-शादी की उम्र 21 साल होने से लड़कियों के विकास में होगी बढ़ोतरी: राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष

बता दें कि देश में लड़कियों की शादी की उम्र को लेकर एक बड़ी बहस शुरू हो गई है. दरअसल, बुधवार को लड़कियों की शादी की उम्र 21 करने को लेकर केंद्रीय कैबिनेट ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इस के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार शीतकालीन सत्र में ही लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने को लेकर संशोधन विधेयक ला सकती है. वर्तमान समय की बात करें तो लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल है जबकि लड़कों की शादी की उम्र 21 साल है. सरकार के इस फैसले के बाद हर तरफ चर्चा शुरू हो गई हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Dec 18, 2021, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details