उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 26, 2020, 9:29 PM IST

ETV Bharat / state

किसान यूनियन दिलाएगी किसानों को सरकार से उचित मुआवजा: राकेश टिकैत

यूपी के मुजफ्फरनगर में किसानों की जमीनों को सरकार द्वारा अधिग्रहीत किया जा रहा है. वहीं किसानों का कहना है कि उन्हें जमीनों का उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है. इसके लिए वह आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं.

etv bharat
किसानों की जमीनों का अधिग्रहण.

मुजफ्फरनगर:जिलेसे होकर जाने वाला पानीपत खटीमा राजमार्ग बनाया जा रहा है. यह राजमार्ग जिले के तिताबी से होकर गुजर रहा है. राजमार्ग के दायरे में आने वाले किसानों की जमीनों को सरकार द्वारा अधिग्रहीत किया जा रहा है. वहीं किसानों को अपनी जमीन का उचित मुआवजा नहीं मिल रहा है, जिससे उनमें रोष व्याप्त है. मुआवजे को लेकर किसान आंदोलन करने के लिए भी तैयार हैं. वहीं भारतीय किसान यूनियन ने किसानों की अधिग्रहीत की गई जमीनों का उचित मुआवजा दिलाये जाने का भरोसा दिलाया है.

दरअसल जिले के जनप्रतिनिधि मुजफ्फरनगर से खटीमा राजमार्ग बनाये हेतु वर्षों से प्रयासरत थे. मुजफ्फरनगर के सांसद केंद्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान के प्रयासों के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी के द्वारा इस प्रसताव को स्वीकृत किया गया था, जिसका कार्य शुरू हो चुका है.

वहीं इस राजमार्ग के निर्माण हेतु सरकार द्वारा मुजफ्फरनगर के तिताबी थाना क्षेत्र के कुछ गांवों की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है, लेकिन अपनी जमीन का उचित मुआवजा न मिलने के कारण किसानों में रोष है. क्षेत्र के किसान सरकार के उचित मुआवजा न दिये जाने के कारण आंदोलन करने की तैयारी कर रहे हैं.

इस बारे में भारतीय किसान यूनियन पार्टी के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि तिताबी क्षेत्र के कुछ गांव में सर्किल रेट कम होने के कारण किसानों को मुआवजे की राशि कम लग रही है. वहीं दूसरे क्षेत्र के कुछ गांवों में जमीनों का सर्किल रेट ज्यादा होने के कारण किसानो. की अपनी जमीनों का उचित मुआवजा मिल रहा है. जिन क्षेत्रों में सर्किल रेट कम है उसको बढ़ाने के लिए क्षेत्र के पीनना, लालूखेड़ी ,बघरा इत्यादि गांवों में किसानों के साथ मीटिंग चल रही है. जल्द ही सरकार से बात करके किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जाएगा. यदि सरकार किसानों को उनकी जमीनों का उचित मुआवजा नहीं देगी, तो किसान सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details