उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना का कहर : मुजफ्फरनगर में श्मशान घाट फुल, लौटाए जा रहे शव

By

Published : Apr 27, 2021, 4:23 AM IST

कोरोना संकट के कारण मुजफ्फरनगर में हालात बेकाबू हो चुके हैं. हालात इतने खराब हैं कि जिले के श्मशान घाट फुल हो चुके हैं और शवों को बिना अंतिम संस्कार के वापस लौटाया जा रहा है.

etv bharat
etv bharat

मुजफ्फरनगर: जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि शमशान घाट भी फुल हो गए हैं और वहां से शवों को वापस लौटाया जा रहा है. उधर, जिला प्रशासन की लापरवाही भी चरम पर है, जिसकी वजह से कोरोना संक्रमित शहर में घूम-घूम कर संक्रमण फैला रहे हैं.

यह भी पढ़ें:मुजफ्फरनगर में संक्रमण के 759 नए मामले, तीन की मौत

शवों को श्मशान घाट से भेजा जा रहा वापस

नई मंडी श्मशान घाट के सचिव संजय मित्तल ने बताया कि, घाट पर 19 चबूतरे थे, जो सभी भरे हुए हैं. अभी तक 18 शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. पिछले 2 दिन से नीचे जमीन पर अंतिम संस्कार कराया जा रहा है और कल और आज कई शवों को वापस लौटाया गया है.


शमशान घाट पर जमीन पर किया जा रहा अंतिम संस्कार

शहर श्मशान घाट के शिवचरण गर्ग ने बताया कि उनके यहां 11 चबूतरे हैं, जो सभी भरे हुए हैं और आज सुबह से 11 शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. उसके बाद जमीन पर अंतिम संस्कार कराए जा रहे हैं. लेकिन, स्थिति काफी विकट है, ऐसे में अब शवों को वापस लौटाने की स्थिति बन गई है. यहां इलेक्ट्रिक मशीन में भी कोरोना संक्रमितों के शवों का अंतिम संस्कार भी कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने बताया कि श्मशान घाट पर 6 नए चबूतरे बनाए जा रहे हैं. इनके अलावा उन्होंने एक आलमारी बनवाई है, जिसमें कोई भी शोकाकुल परिवार अपने परिजनों की अस्थियां संग्रह करके रख सकता है.


साप्ताहिक बंदी में बंद रहेंगे बाजार

इसी बीच सोशल मीडिया पर सोमवार को यह खबर फैल गई कि मंगलवार को साप्ताहिक बाजार बंदी का आदेश प्रशासन ने निरस्त कर दिया है. वहीं अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार सिंह ने बताया कि इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है. इसी बीच कई दुकानदारों ने खुद से ही एक सप्ताह से लेकर 10 दिन के लिए अपनी दुकानें बंद करनी शुरू कर दी हैं.


कोरोना संक्रमित घरों में चस्पा नहीं हुए नोटिस

मुजफ्फरनगर में अभी स्थिति यह है कि किसी को यह भी जानकारी नहीं है कि उसके मोहल्ले में किस घर में कोरोना पॉजिटिव मरीज है. जिसका असर ये है कि कोरोना पॉजिटिव गली, मोहल्ले और बाजारों में खुलेआम घूमते फिर रहे हैं और संक्रमण फैला रहे हैं. दो दिन पहले प्रशासन ने दावा किया था कि उन्होंने शहर के सभी वार्डों के लिए टीम बनवा दी है, जो कोरोना संक्रमितों के घरों पर हरी पर्चियां चिपकाएगी. जिससे मोहल्ले वालों को जानकारी हो सके कि इस घर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज है.


50 वार्डों में कोरोना संक्रमित मरीजों के घर पर चस्पा होंगे नोटिस

सिटी मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार को व्यवस्था पूरी कर ली गई है. शहर के 50 वार्डों के लिए 50 टीमें बनाई गई हैं. ये टीमें मंगलवार से हर वार्ड में जाएंगी. जो हर कोरोना संक्रमित मरीज के घर पर नोटिस चस्पा करेंगी. जिससे सभी को जानकारी हो सके कि इस घर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज है. उन्होंने बताया कि शहर के 50 वार्डों के लिए 50 ई-रिक्शा लगाए गए हैं. जिसमें बैठकर टीम मोहल्लों में जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details