उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू : जिला प्रशासन अलर्ट, टास्क फोर्स का किया गठन

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए टास्क फोर्स का गठन किया गया है. इसके साथ ही दूसरे जिलों से पक्षियों को लाने पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

By

Published : Jan 12, 2021, 2:21 AM IST

dm sanjeev singh
नवागत डीएम संजीव सिंह.

चंदौली :बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है. सतर्कता बढ़ा दी गई है. नवागत डीएम संजीव सिंह ने अहम फैसला लेते हुए दूसरे जनपद से पक्षियों को लाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है, जिसकी निगरानी की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी गई है. जबकि टास्क फोर्स टीमें ब्लॉक स्तर पर निगरानी कर रही हैं. इस बीच पशुपालन विभाग की ओर से पक्षियों का 105 सीरम जांच के लिए भोपाल लैब भेजा गया है.

दूसरे जिलों के पक्षियों का प्रवेश प्रतिबंधित

दरअसल, तेजी से बढ़ रहे बर्ड फ्लू के खतरे ने सरकार को चिंतित कर दिया है. शासन स्तर से जिलों को अलर्ट कर दिया गया है. चंदौली की बात करें तो यहां अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन गैर जनपद से पक्षियों को लाने पर पाबंदी लगा दी गई है.

पुलिस जिले की सीमाओं पर रखेगी निगरानी

जिलाधिकारी ने इसको लेकर पुलिस व पशुपालन विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं. इस आदेश के बाद कोई भी व्यक्ति दूसरे जिले से पक्षियों को लेकर जिले में प्रवेश नहीं कर सकता. पुलिस जिले की सीमाओं पर पैनी नजर रखेगी. पशुपालन विभाग भी अपने स्तर से बर्ड फ्लू के खतरे से निबटने की तैयारी में जुटा है.

ब्लॉक स्तर पर 9 टास्क फोर्स का गठन

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के नेतृत्व में जिले भर में ब्लॉक स्तर पर टास्क फोर्स का गठन कर दिया. जिले में 9 टीमें निगरानी कर रही हैं. उन्हें पोल्ट्री फार्म, तालाबों व पोखरों पर नजर रखने को कहा गया है. पक्षियों के मौत की सूचना तत्काल जिला मुख्यालय को देनी होगी. वहीं पक्षियों का सीरम लेकर जांच के लिए भोपाल लैब भेजा जा रहा है. जगह-जगह चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी कराया जा रहा है. खासतौर पर पोल्ट्री फार्मों की जांच की जा रही है. पक्षियों की मौत पर सूचना देने में आनाकानी करने पर पोल्ट्री फार्म संचालन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की हिदायत दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details