उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ईवीएम पर फिर उठे सवाल, मनोज सिंह डब्लू बोले- तकनीकी व्यक्तियों द्वारा करवाई जाए मशीन की जांच

यूपी में विधानसभा चुनाव की हलचल के बीच चंदौली में नवीन मंडी स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम खोल दिया गया. इस दौरान सपा के राष्ट्रीय सचिव मनोज कुमार सिंह डब्लू ने स्ट्रांग रूम में हो रही गतिविधि के बारे में वहां मौजूद तकनीकी कर्मियों और अफसरों से बातचीत की.

By

Published : Oct 23, 2021, 8:18 PM IST

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू

चंदौली: विधानसभा चुनाव 2022 की सुगबुगाहट के बीच शनिवार को नवीन मंडी स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम को खोला गया. इस दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा भेजी गयी टीम ने ईवीएम मशीनों को जांचा-परखा. इसकी जानकारी होते ही सपा के राष्ट्रीय सचिव मनोज कुमार सिंह डब्लू भी ईवीएम स्ट्रांग रूम पहुंचे. उन्होंने स्ट्रांग रूम में हो रही गतिविधि के बारे में वहां मौजूद तकनीकी कर्मियों और अफसरों से बातचीत की. ऐसे में वहां ड्यूटी कर रहे कर्मियों ने बताया कि अभी ईवीएम मशीनों की जांच चल रही है. जिन मशीनों में तकनीकी खामियां होंगी उसे अलग करके उन्हें वापस भेज दिया जाएगा. इसके अलावा सही मशीनों को दोबारा स्ट्रांग रूम में जगह दी जाएगी.

इस दौरान तकनीकी कर्मियों ने बताया कि मशीनों की जांच की प्रक्रिया पूर्णं होने के बाद स्ट्रांग रूम में आमंत्रित किया जाएगा. यहां आप अपने विधानसभा इलाके की 5 प्रतिशत मशीनों को चेक कर सकते हैं. किसी भी तरह की गड़बड़ी का संदेह होने पर राजनीतिक दल के नेताओं को सभी मशीनों को चेक करने का अवसर भी दिया जाएगा.

सैयदराजा विधानसभा की सभी ईवीएम परखी जाएंगी

इस पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू ने कहा कि ईवीएम की शुचिता पर संदेह और सवाल खड़े होते रहे हैं. ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव-2022 के मद्देनजर सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र में इस्तेमाल की जाने वाली एक-एक ईवीएम मशीन की जांच तकनीकी व्यक्तियों द्वारा करवाई जाएगी, ताकि किसी तरह की गड़बड़ी की गुंजाइश और शंका शेष न रह जाए. उन्होंने कहा कि इसके अलावा उन तमाम ईवीएम को उनके द्वारा व्यक्तिगत रूप से सूचीबद्ध करके रेंडमाइजेशन किया जाएगा, ताकि चुनाव में मतदाता तिथि को ईवीएम बदलने की शिकायत और प्रयासों के लिए कोई जगह न रहे. बावजूद इसके यदि चुनाव के वक्त किसी तरह की गड़बड़ी का प्रयास किया गया तो इसके बाद बड़ी लड़ाई लड़ी जाएगी, क्योंकि यह मामला केवल ईवीएम से छेड़छाड़ और गड़बड़ी का नहीं, बल्कि जनादेश को कुचलकर लोकतंत्र की हत्या करने के समान होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details