उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चन्दौली: राजकोट से 1079 लोगों को लेकर पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन

गुजरात में फंसे प्रवासी मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन राजकोट से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंची. इस ट्रेन से तकरीबन 1079 प्रवासी मजदूर आए हैं, जो अलग-अलग जिलों के हैं.

By

Published : May 10, 2020, 2:09 PM IST

डीडीयू जंक्शन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन.
डीडीयू जंक्शन पहुंची श्रमिक स्पेशल ट्रेन.

चन्दौली: देश में लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसी के साथ प्रवासी मजदूरों का महापलायन भी जारी है. विभिन्न राज्यों और महानगरों में फंसे हजारों कामगारों की घर वापसी के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. इसी कड़ी में गुजरात में फंसे प्रवासी मजदूरों को लेकर श्रमिक स्पेशल ट्रेन राजकोट से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंची. यहां सभी को जांच के बाद निर्धारित बसों से गंतव्य स्थाान पर भेजा गया.

सभी श्रमिकों की हुई जांच.

1079 प्रवासी मजदूर पहुंचे दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन
लॉकडाउन में फंसे मजदूर भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं. लोग पैदल ही घरों को पलायन करने लगे, जिसके मद्देनजर सरकार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है. इसी क्रम में गुजरात के राजकोट से चलाई गई श्रमिक स्पेशल ट्रेन से करीब 1079 प्रवासी मजदूर पहुंचे हैं. इनकी प्लेटफार्म पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद बसों में बिठाकर इन्हें इनके गृह जनपद तक भेजा जा रहा है.

अलग-अलग जिलों के हैं श्रमिक
दरअसल ये यूपी के अलग-अलग जिलों के श्रमिक और कामगार हैं, जो अपनी रोजी रोटी के चक्कर में गुजरात गए थे. कोरोना की त्रासदी ने इनको घर वापसी के लिए मजबूर कर दिया. राजकोट से चलकर डीडीयू जंक्शन पहुंची इस ट्रेन में चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र, बलिया, मऊ, आजमगढ़, भदोही, जौनपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज और गाजीपुर जिलों के लोग सवार थे. जिन्होंने घर वापसी के लिए यूपी सरकार को धन्यवाद दिया.

ट्रेन में पीने के पानी और खाने की थी दिक्कत
श्रमिकों ने बताया कि उन्होंने श्रमिक स्पेशल ट्रेन से घर वापसी का रजिस्ट्रेशन कराया और राजकोट से डीडीयू जंक्शन तक के सफर के लिए 900 रुपये का भुगतान भी किया. जबकि टिकट पर किराया 685 रुपए प्रिंट था. यात्रा के दौरान भी इनको काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इन कामगारों ने बताया कि ट्रेन में पीने के पानी और खाने की भी काफी दिक्कत थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details