उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 21, 2021, 11:57 PM IST

ETV Bharat / state

चंदौली में दूसरे चरण का वैक्सिनेशन आज, चिन्हित किए गए 13 सेंटर

चंदौली में गुरुवार को जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीन को पहुंचा दिया गया. टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची भी तैयार कर ली गई है. दूसरे चरण का टीकाकरण 22, 28 और 29 जनवरी को किया जाएगा.

चंदौली में दूसरे चरण का वैक्सिनेशन
चंदौली में दूसरे चरण का वैक्सिनेशन

चंदौली: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए शुक्रवार को दूसरे चरण का टीकाकरण किया जाएगा. इसके लिए गुरुवार को सीएमओ कार्यालय से चिह्नित जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन को पहुंचा दिया गया. वहीं टीकाकरण के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार कर ली गई है. शासन के निर्देश पर दूसरे चरण का टीकाकरण 22, 28 और 29 जनवरी को किया जाएगा. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में 3992 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

जिला अस्पताल समेत 13 सेंटरों पर होगा वैक्सिनेशन

शुक्रवार को होने वाले टीकाकरण कार्यक्रम में कुल 1300 हेल्थवर्करों और स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगााया जाएगा. इसके अलावा शेष बचे लोगों का दूसरे और तीसरे दिवस पर टीके लगाए जाएंगे. इसके लिए चंदौली जिला अस्पताल, चकिया संयुक्त चिकित्सालय, दीनदयाल नगर स्थित पीपी सेंटर, नियामताबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भोगवारा, बरहनी और नौगढ़ सीएचसी समेत 13 स्थानों पर वैक्सीन सेंटर बनाए गए है.

सुरक्षा के मद्देनजर पुलिसकर्मी तैनात

प्रत्येक बूथ पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाया जाना है. वहीं लाभार्थियों की सूची भी बना ली गई है. गुरुवार की सायंकाल तक सीएमओ कार्यालय से सभी बूथों पर वैक्सीन भेजी दी गई. इन सेंटरों पर फ्रीजर में वैक्सीन को रखवा दिया गया है. वहीं सुरक्षा के दृष्टिगत दो-दो पुलिस कर्मियों की तेनाती कर दी गई है.

शत प्रतिशत वैक्सिनेशन का लक्ष्य

16 जनवरी को प्रधानमंत्री के संबोधन के साथ पूरे देश में पहले चरण के टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत की गई थी. इसमें जिले के चार स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण किया गया था. इस दौरान 400 के सापेक्ष 287 लोगों को वैक्सीन लगाए गए थे, लेकिन इस बार स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुका है. सभी बूथों पर तैनात किए गए स्वास्थ्य कर्मियों को शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए निर्देशित किया गया है.

नोडल अधिकारी डॉ. डीके सिंह ने बताया कि "सभी चिन्हित सरकारी अस्पतालों में बने बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन भेजा गया. वैक्सीन ले जाने के लिए अलग-अलग गाड़ियों की व्यवस्था की गई थी. सभी वैक्सिनेशन सेंटर पर दो-दो पुलिस कर्मियों की ड्यूटी भी लगाई गई थी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details