उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खून का काला कारोबार : IMA से ब्लड खरीदकर 5 गुना अधिक कीमत पर नर्सिंग होम में करते थे सप्लाई

चंदौली जिले में पुलिस ने एक ब्लड तस्कर(Blood Smuggler) को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किया गया तस्कर वाराणसी की आईएमए (Indian Medical Association) ब्लड बैंक से 2 हजार रुपये में ब्लड खरीदता था. बाद में इसे पांच गुना अधिक कीमत में निजी अस्पतालों में बेंच देता था.

By

Published : Jul 28, 2021, 4:13 PM IST

IMA से ब्लड खरीदकर 5 गुना अधिक कीमत पर नर्सिंग होम में करते थे सप्लाई
IMA से ब्लड खरीदकर 5 गुना अधिक कीमत पर नर्सिंग होम में करते थे सप्लाई

चंदौली :जिले में सदर कोतवाली पुलिस ने ब्लड (Blood) की तस्करी करने वाले एक शातिर को गिरफ्तार किया है. ब्लड की तस्करी करने वाला शातिर अंतरराज्यीय तस्कर है. वह यूपी के वाराणसी से ब्लड खरीदकर बिहार राज्य में बेंच देता था. पुलिस ने ब्लड तस्कर के पास से 3 यूनिट ब्लड भी बरामद किया है. मिली जानकारी के अनुसार, चंदौली जिले की सदर कोतवाली पुलिस मंगलवार की देर रात को बबुरी मोड़ के पास चेकिंग कर रही थी. इसी दौरान एक बाइक सवार उधर से गुजरा, बाइक पर दो लोग सवार थे. पुलिस को देखते ही बाइकर ने भागने का प्रयास किया.

बचकर भाग रहे शातिर को पुलिस ने पीछा करके पकड़ लिया, जबकि बाइक पर बैठा एक व्यक्ति भागने में सफल रहा. ब्लड तस्कर का नाम पंकज तिवारी है, वह चंदौली जिले के हथियानी गांव का रहने वाला है. आरोपी के पास से तीन यूनिट ब्लड मिला है. आरोपी के पास से बरामद ब्लड 'A+' और 'O+' ग्रुप का है, जिसकी मात्रा 600 ML है. पूछताछ के दौरान आरोपी ने ब्लड तस्करी की बात कबूल की है. उसने बताया कि वाराणसी के लहुराबीर स्थित आइएमए(Indian Medical Association) के ब्लड बैंक से वह आनंद सिंह नाम के व्यक्ति से 2,000 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से ब्लड खरीदता था.

ब्लड बैंक से खरीदे गए ब्लड को बिहार राज्य के मोहनियां स्थित लक्ष्मी नर्सिंग होम और गाजीपुर के दिलदारनगर में निजी अस्पताल में ब्लड बेंचा जाता था. निजी अस्पताल में इस ब्लड की कीमत 4,000 रुपये लगाई जाती थी. जबकि यही ब्लड निजी अस्पताल में मरीजों को 10,000 रुपये प्रति यूनिट में चढ़ाया जाता था. कोतवाल अशोक मिश्रा ने बताया कि मंगलवार की देर रात को बबुरी मोड़ के पास चेकिंग की जा रही थी. उसी दौरान मुखबिर से ब्लड की तस्करी करने वाले की सूचना मिली थी.

चेकिंग के दौरान पुलिस ने संदिग्ध समझकर एक बाइकर को रोकने का प्रयास किया तो वह भागने लगा. पुलिस टीम बाइकर का पीछा करके एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया, जबकि उसका एक साथी फरार हो गया. फरार आरोपी की पहचान हथियानी निवासी भोला के रूप में हुई है. मामले की छानबीन के साथ ही दूसरे आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस दबिश दे रही है. इस पूरे मामले से स्वास्थ्य विभाग और आईएमए(Indian Medical Association) वाराणसी को अवगत करा दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-बाराबंकी सड़क हादसा: बस और ट्रक की टक्कर में 18 की मौत, मोदी-योगी ने जताया दुख

ABOUT THE AUTHOR

...view details