उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंदौली की आब-ओ-हवा हुई खराब, खतरनाक स्तर पर पहुंचा AQI

चंदौली की आबोहवा पर एक बार फिर एयर पॉल्यूशन ( Chandauli air pollution) का खतरा मंडराने लगा है. यहां हवा की क्वालिटी अपने सबसे उच्च स्तर पर पहुंच चुकी है.

खराब हुई चंदौली की आबोहवा
खराब हुई चंदौली की आबोहवा

By

Published : Oct 31, 2022, 8:34 PM IST

चंदौलीःजनपद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (Chandauli air qwality index) रविवार को सीजन के सबसे उच्च स्तर पर रहा. यह बेहद खतरनाक माना जाता है. इसमें धूल ,विषैली गैस व प्रदूषण ने जहर घोल दिया है. लोग सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ ही अन्य प्रकार की समस्याओं से जूझ रहे हैं. यहां धूल के कण व कूड़ा-करकट आदि में कई तरह की जहरीली गैस मिल रही है.


बता दें कि हवा की गुणवत्ता को जांचने वाली एजेंसी एयर क्वालिटी इंडेक्स ने रविवार को वहां की आबोहवा को सेहत के लिए सबसे नुकसान दायक बताया है. वहीं, सोमवार के दिन जनपद का एयर क्वालिटी इंडेक्स P-10 का 287 के आसपास रहा. जबकि P-2.5 की बात करें तो यह आकंड़ा 378 पहुंच गया है. वहीं, बीते शनिवार का दिन सबसे खराब रहा है. यह आंकड़ा 400 के पार पहुंचकर खतरनाक स्तर पर है. इसे जांचने वाली एजेंसी ने बताया कि यहां कि आबोहवा सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक है. इसके लिए एंजेसी ने जनपद के लिए एक खास एडवाजरी जारी की. वेबसाइट पर साफ उल्लेख है कि ऐसी स्थिति में खुले माहौल में रहना बेहद खतरनाक है. इसलिए अपने आप को घरों के अंदर सुरक्षित रहें.



जिला चिकित्सालय (District hospital) के ईएमओ संजय ने बताया कि प्रदूषण बढ़ने से हवा की गुणवत्ता गिरती जा रही है. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है. ऐसी स्थिति में बच्चों, बुजुर्ग व सांस संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों को घरों के अंदर रहना उनके स्वास्थ्य के लिए सही होगा. इससे न केवल एलर्जी , बल्कि कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य संबंधित बीमारियां हो सकती है. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल अपने नजदीकी अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श व दवाएं लें. इसके अलावा बाहरी माहौल में जाने से खुद को बचाएं.

यह भी पढ़ें- आंगनबाड़ी में 50000 पदों पर भर्ती की तैयारी, जल्द नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details