उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुगलसराय रेल मंडल का नाम हुआ पंडित दीन दयाल उपाध्याय

मुगलसराय रेल मंडल का भी नाम बदल गया है. रेलवे ने नाम बदलने की अधिसूचना जारी की है. अब मुगलसराय रेल मंडल का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय रेल मंडल हो गया है. केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पण्डेय की पहल पर नाम बदला गया है.

By

Published : Jan 20, 2020, 12:21 AM IST

Updated : Jan 20, 2020, 4:34 AM IST

etv bharat
मुगलसराय रेल मंडल का बदला नाम.

चंदौली: दीनदयाल जंक्शन के बाद मुगलसराय रेल मंडल का नाम भी बदल गया है. रेलवे ने नाम बदलने संबंधी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अब मुगलसराय रेल मंडल का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल होगा. केंद्रीय मंत्री एवं चंदौली सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडे की पहल पर रेल मंडल का नाम बदला गया है.

दरअसल 2018 एकात्मता के प्रणेता और संघ विचारक रहे पं. दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर मुगलसराय जंक्शन और नगर का नाम रखा गया था. इसके बाद से ही रेल मंडल का नाम भी बदलकर दीनदयाल उपाध्याय रखने की मांग चल रही थी. इसे भारतीय रेल ने पूरा कर दिया.

पिछले दिनों पत्रकारों से बातचीत के दौरान भी केंद्रीय मंत्री ने इसके नाम बदले जाने की बात कही थी. यही नहीं उन्होंने कहा कि अब मुगलसराय नाम की कोई चीज नहीं है, तो मंडल का नाम भी बदलना चाहिए. मुगलसराय डिवीजन को दीनदयाल डिवीजन कहा जाएगा.

गौरतलब है कि 1968 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय का शव तत्कालीन मुगलसराय जंक्शन के अप यार्ड में मिला था. इसको लेकर भाजपा कार्यकर्ता और संघ से जुड़े लोग उनके निर्वाण स्थल पर स्मृति स्थल के साथ ही इस जंक्शन का नाम बदलने की मांग करते रहे.

Last Updated : Jan 20, 2020, 4:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details