उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चन्दौली में लगा ऑक्सीजन प्लांट चालू, कोविड मरीजों के इलाज में होगी सहूलियत

By

Published : May 17, 2021, 10:18 AM IST

चंदौली के चकिया संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट तो कोरोना की पहली लहर में ही लगा दिया गया था, लेकिन पैसे की किल्लत के चलते इसे चालू नहीं किया जा सका था. हालांकि जिले के जनप्रतिनिधियों द्वारा निधि का पिटारा खोलते हुए 40 लाख रुपये दिया गया. प्लांट चालू होने से एक साथ 50 बेड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी.

चन्दौली में लगा ऑक्सीजन प्लांट चालू
चन्दौली में लगा ऑक्सीजन प्लांट चालू

चंदौलीः कोरोना संक्रमण से जूझ रहे जनपदवासियों के लिए अच्छे दिनों की शुरुआत हो गई है. अब ऑक्सीजन की कमी से कोरोना मरीजों की मौत नहीं होगी. चकिया संयुक्त चिकित्सालय के L-2अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट अब चालू कर दिया गया है. इसके अलावा जिला अस्पताल में भी मंगलवार की शाम तक प्लांट जाएगा.

50 बेड को मिलेगा एक साथ ऑक्सीजन

दरअसल, चकिया संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट तो कोरोना की पहली लहर में ही लगा दिया गया था, लेकिन धनाभाव के चलते इसे चालू नहीं किया जा सका था. हालांकि जिले के जनप्रतिनिधियों ने निधि का पिटारा खोलते हुए 40 लाख रुपये दिया गया. प्लांट चालू होने से एक साथ 50 बेड तक ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी.

पढ़ें-जिला अस्पताल में बनेगा पोस्ट कोविड वार्ड, इन मरीजों को मिलेगी सुविधा

इंजीनियरों ने जांच बाद सौंपा प्लांट

रविवार को इंजीनियरों की टीम ने ऑक्सीजन का उत्पादन और पाइपलाइन से आपूर्ति व्यवस्था की जांच की और सबकुछ दुरुस्त मिला. इसके अलावा जिला अस्पताल में भी मशीनें पहुंच गई हैं. इंजीनियरों की टीम प्लांट लगाने में जुटी है. जल्द ही यहां भी ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया जाएगा. अस्पतालों में ऑक्सीजन कांसेट्रेटर भी लगाए जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त पांच और सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में जनप्रतिनिधियों के मद से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे.

ऑक्सीजन प्लांट की हुई शुरुआत

इस बाबत सीएमओ डॉ. वीपी द्विवेदी ने बताया कि चकिया संयुक्त चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट चालू कर दिया गया है. पंडित कमलापति त्रिपाठी संयुक्त चिकित्सालय में भी जल्द ही प्लांट का ट्रायल हो जाएगा. जिले में अब ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details