उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नीति आयोग के उपाध्यक्ष पहुंचे चंदौली, देखी विकास की हकीकत

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कपूर ने चंदौली में गांवों का निरीक्षण किया और जिला प्रशासन के कामों की सराहना की. ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि चंदौली जनपद अच्छी प्रगति कर रहा है. चंदौली को दो बार नीति आयोग की तरफ से सम्मानित किया जा चुका है.

By

Published : Feb 12, 2021, 8:11 PM IST

rajiv kapoor reached chandauli
नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ राजीव कपूर.

चंदौली: एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में चयनित जिलों की हकीकत जानने के लिए नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कपूर चंदौली पहुंचे. यहां बैठक के दौरान उन्होंने पहले कागजी आंकड़े देखे तो वहीं दूसरी तरफ गांवों का निरीक्षण किया और जिला प्रशासन के कामों की खूब सराहना की. यहीं नहीं, जिले के अधिकारियों पर मेहरबान उपाध्यक्ष महोदय ने आकांक्षात्मक जनपद को आकांक्षावादी जनपद बताते हुए उन्हें जरूरी निर्देश देने की बजाय उनसे रिक्वेस्ट करते दिखे. वहीं जिले के आलाधिकारी नीति आयोग के उपाध्यक्ष की तारीफ सुन गदगद होते रहे.

चंदौली पहुंचे नीति आयोग के उपाध्यक्ष.
तेज उन्नति की जताई उम्मीद
ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि चंदौली जनपद अच्छी प्रगति कर रहा है. चंदौली को दो बार नीति आयोग की तरफ से सम्मानित किया जा चुका है. सभी अधिकारियों से मैंने रिक्वेस्ट की है कि आप मन लगाकर काम करिए.

एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट में विकास दर ज्यादा
देशभर के चयनित जिलों में लाभ के सवाल पर उन्होंने बताया कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के अनुसार साफ विदित है कि जो तरक्की आकांक्षात्मक जिलों में हुई है, वह अन्य जनपदों से अधिक है और इससे हमें बहुत खुशी है. जो आकांक्षात्मक जिले हैं, वह राष्ट्रीय स्तर पर अन्य जनपदों के तुलना में बराबर हो जाएंगे.

नीति आयोग की बैठक.
सभी इंडिकेटर्स पर की समीक्षा बैठक
बता दें कि जिले के निरीक्षण से पूर्व कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में नीति आयोग के इंडिकेटर्स पर समीक्षा बैठक की. इस दौरान नीति आयोग के इंडिकेटर्स के आधार पर जनपद में कराए जा रहे कार्यो पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हमें सच्चे आंकड़ों को प्रस्तुत करना होगा. जिसके आधार पर ठोस रणनीति बनाते हुए जनपद में विकास कार्यों को तेज गति से पूर्ण कराया जाए.
बच्चों की शिक्षा पर निगरानी की जरूरत
इस दौरान उन्होंने जनपद में लिंगानुपात को कम किए जाने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया गया. साथ ही संस्थागत प्रसव के विषय में जानकारी ली. उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों से उच्च प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित होने वाले छात्र-छात्राओं पर नियमित निगरानी रखने की आवश्यकता है जिससे कि वह आगे की शिक्षा से वंचित न रह जाएं.
विद्यालयों का निरीक्षण करते नीति आयोग के उपाध्यक्ष.
सभी स्वास्थ्य केंद्र बने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर
इसके अलावा नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने अति कुपोषित बच्चों के पोषण एवं जनपद में चल रहे टीकाकरण की भी जानकारी ली. उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को कार्यकारी बनाने के निर्देश दिए. अब तक जो भी स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कन्वर्ट नहीं हो पाए हैं, उनको तत्काल हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कन्वर्ट करते हुए वहां आवश्यक सुविधाओं का प्रबंध किया जाए. सरकार की मंशा के अनुरूप लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त कराई जाए.
बच्चों के हेल्थ एवं न्यूट्रिशंस पर ध्यान देने की जरूरत
उन्होंने बैठक के दौरान उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी को बच्चों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. उनके डेवलपमेंट, हेल्थ एवं न्यूट्रिशन पर ध्यान देते हुए उनके पोषण के दिशा में विशेष कार्य करना है क्योंकि बच्चे हमारी अगली पीढ़ी व देश के भविष्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details