उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंदौली में बनेगा मेडिकल कॉलेज, CM योगी रख सकते हैं आधारशिला

योगी सरकार ने चंदौली जिले को मेडिकल कॉलेज की सौगात दी है. सीएम योगी ने मेडिकल कॉलेज के लिए 254 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी है.

By

Published : Dec 20, 2020, 2:16 AM IST

Updated : Dec 21, 2020, 10:07 PM IST

चंदौली में बनेगा मेडिकल कॉलेज
चंदौली में बनेगा मेडिकल कॉलेज

चंदौली: देश के अति पिछड़े जिलों में शामिल चंदौली को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिलने जा रही है. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद जिले में यूपी-बिहार बॉर्डर पर नौबतपुर के पास बनने वाले मेडिकल कॉलेज का रास्ता साफ हो गया है. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ साल के अंत या नए साल में इसकी आधारशिला रख सकते हैं. कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम ने कॉलेज निर्माण के लिए 254 करोड़ रुपये की धनराशि अवमुक्त कर दी है. जिसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है.

मेडिकल कॉलेज बनने से लोगों को होगी सुविधा.
सेल टैक्स कार्यालय के अलावा किया गया भूमि अधिग्रहणराजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए नौबतपुर के पास बरठी कमरौर मौजा में 8 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. इसमें ज्यादातर किसानों की जमीनों की रजिस्ट्री भी हो चुकी है. जबकि शेष भूमि बंद पड़े सेल टैक्स विभाग तथा ग्राम सभा की है. वहीं कॉलेज की ओपीडी संचालन के लिए जिला अस्पताल को अपग्रेड किया जाएगा.मरीजों को उपचार, होनहारों को मिलेगी शिक्षामेडिकल कॉलेज परिसर में चिकित्सा शिक्षा, ओपीडी, प्रशासनिक भवन, आवासीय तथा पार्क निर्माण कराने की योजना प्रस्तावित है. राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जिले के लोगों को उपचार की सुविधा के साथ ही होनहार छात्रों को मेडिकल की शिक्षा भी मिलेगी.नौबतपुर परिसर के अलावा जिला अस्पताल होगा अपग्रेडनौबतपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के साथ ही जिला अस्पताल को उससे संबद्ध किया जाएगा. यहां मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ओपीडी और लैब की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाकर 300 की जाएगी.जिला अस्पताल परिसर में 300 बेड की होगी व्यवस्थाफिलहाल जिला अस्पताल परिसर स्थित एमसीएच विंग में 100 और जिला अस्पताल में 100 बेड की व्यवस्था मौजूद है. अन्य 100 बेड के लिए जिला अस्पताल परिसर में खाली जमीन पर भवन निर्माण कराया जाएगा. इसके अलावा चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ, जांच मशीनें, जरूरी उपकरण व अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जाएगी.पीपीपी मोड पर बनेगा मेडिकल कॉलेज

राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर किया जाना है. टेंडरिंग की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है. टेंडर के बाद चयनित कंपनी इसका निर्माण करायेगी. जबकि कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग इसकी निगरानी करेगी. जल्द ही नोटिफिकेशन भी जारी किया जाएगा.

ड्राईंग और डिजाइन बनकर तैयार

25 एकड़ में प्रस्तावित राजकीय मेडिकल कॉलेज की कंसल्टिंग एजेंसी स्काई लाइन ने ड्राइंग और डिसाइन का काम पूरा कर शासन को सौंप दिया है. निर्माण से पूर्व की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. जिला अस्पताल परिसर और नौबतपुर परिसर की सॉइल टेस्टिंग समेत अन्य जांच की जा चुकी है.

अखिलेश यादव की सरकार में भी मिली थी मेडिकल कॉलेज की सौगात

बता दें कि अखिलेश यादव की पिछली सरकार ने भी जिले को मेडिकल कॉलेज की सौगात दी थी. लेकिन यह परियोजना परवान नहीं चढ़ सकी. जिसको लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का भी दौर शुरू हो गया.

जिला प्रशासन की तरफ से मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्ताव भेजा गया था. शासन से इसकी स्वीकृति हो गई है. साथ ही इसके निर्माण के लिए 254 करोड़ रुपये भी अवमुक्त किये गए हैं. नौबतपुर में मेडिकल कॉलेज के निर्माण होना है. जिसके लिए सभी जरूरी कार्रवाई पूरी की जा चुकी है. नोटिफिकेशन जारी होते ही काम शुरू हो जाएगा'
-नवनीत सिंह चहल, जिलाधिकारी.

Last Updated : Dec 21, 2020, 10:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details