उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंदौली के अकील बना रहे तिरंगा मास्क, बनारस से बिहार तक कर रहे सप्लाई

चंदौली में एक युवा उद्यमी ने पीएम मोदी की बात पर अमल करते हुए आपदा को अवसर में बदल दिया है. इस स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा छपे मास्क की जबरदस्त मांग है. जिले में युवा उद्यमी अकील अहमद ने तिरंगा मास्क बनाकर लॉकडाउन की वजह से गिरे व्यापार को संभाल लिया है.

By

Published : Aug 13, 2020, 8:42 AM IST

Updated : Aug 14, 2020, 12:19 PM IST

15 अगस्त की तैयारी.
15 अगस्त की तैयारी.

चंदौली: कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में व्यापार पूरी तरह चौपट हो गया है, लेकिन इसी समय अकील अहमद ने पीएम मोदी की प्रेरणा से आपदा को अवसर में बदला है. प्रिंटिंग प्रेस में काम करने वाले युवक ने 15 अगस्त के मद्देनजर तिरंगा मास्क तैयार किया है. देखिए इस पर स्पेशल रिपोर्ट...

15 अगस्त की तैयारी.

कोरोना काल में धंधा हो गया मंदा
चंदौली के दीनदयाल नगर निवासी अकील अहमद एक प्रिंटिंग प्रेस में काम करते हैं. इस प्रिंटिंग प्रेस में मुख्य रूप से शादी के कार्ड की छपाई का काम किया जाता है, लेकिन लॉकडाउन ने शादियों के सीजन को पूरी तरह बर्बाद कर दिया. शादियां रद्द होने के चलते कार्ड छपाई का काम पूरे सीजन ठप रहा. इस दौरान अकील ने प्रधानमंत्री की बात से प्रेरणा ली और मास्क बनाने का काम शुरू कर दिया.

देशभक्ति से जुड़े खास मास्क कर रहे तैयार
युवा उद्यमी अकील ने लॉकडाउन के दौरान हिम्मत नहीं हारी और पीएम मोदी के आपदा को अवसर में बदलने की बात पर अमल किया. 15 अगस्त को देखते हुए अकील स्पेशल तिरंगा मास्क तैयार कर रहे हैं.

युवा उद्यमी से बातचीत.

दरअसल स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर हैं और बाजार में देशभक्ति के रंग में रंगे हुए तरह तरह के मास्क की जबरदस्त डिमांड है. अकील बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान उनका बिजनेस काफी प्रभावित हुआ है, लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के आत्मनिर्भर बनने की बात से प्रेरित होकर आपदा को अवसर में तब्दील करते हुए मास्क बनाना शुरू कर दिया. मास्क पर तरह-तरह के स्लोगन लिखे हैं, जैसे- Happy Independence Day, I Love My India, I Proud To Be An Indian, 15th August आदि.

लोकल फॉर वोकल पर किया अमल
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चंदौली में निर्मित इस तरह के मास्क की बाजार में जबरदस्त डिमांड है. प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आसपास के कई जिलों के साथ-साथ बिहार के भी तमाम शहरों से इस मास्क की डिमांड आ रही है. लोगों की डिमांड को पूरा करने के लिए अकील दिन-रात काम में जुटे हुए हैं.

सोशल मीडिया बना संजीवनी
अकील ने बताया कि शुरुआत में मास्क पर स्वतंत्रता दिवस वाले स्लोगन की छपाई की और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया. सोशल मीडिया पर इस तरह के मास्क की लोगों ने खूब प्रशंसा की. स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर के व्यापारी भी संपर्क कर इस मास्क की डिमांड करने लगे. अकील ने लोगों की डिमांड को देखते हुए 15 अगस्त तक 50 हजार मास्क सप्लाई होने की उम्मीद जताई है.

Last Updated : Aug 14, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details