उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चंदौली: दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को प्लास्टिक फ्री जोन बनाने की कवायद

उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में मुगलसराय डिवीजन के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को प्लास्टिक फ्री जोन में तब्दील करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई.

By

Published : Oct 9, 2019, 7:59 AM IST

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को कैसे बनाया जा रहा प्लास्टिक फ्री जोन.

चंदौली: भारतीय रेल ने रेलवे स्टेशनों को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अभियान चलाया है. इसी कड़ी में दिल्ली हावड़ा रेल रुट के व्यस्ततम स्टेशनों में शुमार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर बोतल क्रश मशीन लगाई है. इसमें पानी की बोतल यूज करने के बाद डालने पर बोतल क्रश हो जाती है. उसके बदले आपको कूपन मिलेगा. जिससे रेलवे सामानों पर छूट मिलेगी. रेलवे की इस पहल के पीछे मंशा है कि लोगों को दंड के द्वारा चेतना प्रसारित करने की बजाय प्रोत्साहन द्वारा चेतना प्रसारित की जाय.

जानकारी देते स्टेशन डायरेक्टर.

दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को प्लास्टिक फ्री जोन में तब्दील करने के लिए अभियान की शुरुआत
दरअसल पूर्व मध्य रेल के मुगलसराय डिवीजन के पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन को प्लास्टिक फ्री जोन में तब्दील करने के लिए इस अभियान की शुरुआत की गई. इस मशीन को इस्तेमाल करने से पूर्व मोबाइल नंबर डालना होगा. जिसके बाद क्रश मशीन में बोतल डालने के लिए जरूरी निर्देश दिए जाएंगे. जिसे फॉलो करने के बाद बोतल डालने पर बोतल क्रश हो जाएगी. उसके बदले में एक पर्ची निकलेगी. जिसे रेलवे रेस्टोरेंट और अन्य आसपास की दुकानों पर 5 से 10 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी.

इसे भी पढ़ें:- वाराणसी: कैंट रेलवे स्टेशन स्वच्छता सर्वेक्षण में 17 पायदान नीचे गिरा

रेलवे की यह पहल बहुत अच्छी है. इससे रेल परिसर में पानी की बोतलों का दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. इससे लोग प्रदूषित पानी पीने से बच जाएंगे. दूसरा इससे यात्रियों को फायदा भी होगा. इससे मिलने वाले कूपन का इस्तेमाल खरीदारी में कर सकते हैं.
-नीरज सिंह, यात्री

स्टेशन परिसर को प्लॉस्टिक फ्री करने के लिए सख्ती दिखाकर पेनाल्टी लगाने की बजाय रेल यात्रियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. जिससे लोग खुद ब खुद इसके लिए प्रेरित होंगे और प्लास्टिक के उपयोग में कमी आएगी.
-हिमांशु शुक्ल, स्टेशन डायरेक्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details