उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना काल में भी सेवाएं दे रहा है जिले का राजकीय महिला अस्पताल

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बावजूद जिले का राजकीय महिला चिकित्सालय पूरी तरह से मुस्तैद है. जिला महिला चिकित्सालय में कोविड काल मे अप्रैल 2020 से लेकर अब तक कुल 845 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया जा चुका है.

By

Published : Apr 21, 2021, 5:48 AM IST

राजकीय महिला चिकित्सालय मुगलसराय
राजकीय महिला चिकित्सालय मुगलसराय

चंदौली: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच सुरक्षित प्रसव व उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) के समुचित व्यवस्था के साथ प्रसव की सुविधा दी जा रही है. गर्भवती व नवजात की समुचित देखभाल के लिए जिला महिला चिकित्सालय मुगलसराय में इसकी निःशुल्क सुविधा मौजूद है, ताकि जच्चा बच्चा स्वस्थ व सुरक्षित रह सके.

कोरोना काल में भी सभी सुविधाएं हैं करा रहे हैं मुहैया
राजकीय महिला चिकित्सालय (मुगलसराय) के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डा. अनुरिता सचान ने बताया कि कोरोना के इस दौर में गर्भवती महिलाओं की समुचित जांच व प्रसव की सुविधा दी जा रही है, ताकि जच्चा-बच्चा सुरक्षित रह सके. अस्पताल में कोविड प्रोटोकाल के नियम अनुसार सभी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है.

845 महिलाओं का हुआ सुरक्षित प्रसव
डॉ. महिमा ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय में कोविड काल मे अप्रैल 2020 से लेकर अब तक कुल 845 गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया गया. जिसमें उच्च जोखिम गर्भावस्था के केस में सिजेरियन के माध्यम से 34 गर्भवती महिलाओं की जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए सुरक्षित प्रसव किया गया.

प्रत्येक महीने के 9 तारीख को लगता है कैम्प
जिला परिवार नियोजन के विशेषज्ञ ने बताया कि हर माह की नौ तारीख को जिले के सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस का आयोजन होता है, जिसमें प्रसव पूर्व जांच व उच्च जोखिम गर्भावस्था की महिलाओं को चिन्हित कर स्वास्थ्य इकाई की देखरेख में उपचार किया जाता है.

पढ़ें:एशिया की सबसे बड़ी कोल मंडी चंदासी में कारोबारी के यहां सीबीआई की रेड

2045 उच्च जोखिम गर्भवतियों का कराया गया उपचार
जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य इकाइयों पर अप्रैल 2020 से अब तक 57,900 महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गयी. साथ ही 2,045 उच्च जोखिम गर्भवतीयों को उनके संबंधित केन्द्रों से उच्च संस्थान पर भेज कर उनका उपचार कराया गया. चिकित्सालय व स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सीय सुविधाएं निशुल्क दी जाती है. इसके अलावा पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवती को ब्लड टेस्ट, यूरीन टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन और अल्ट्रासाउंड जांच की सुविधा निःशुल्क मुहैय्या कराई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details