उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सनबीम स्कूल के छात्र गौरव का KVPY में हुआ चयन, परिवार में खुशी की लहर

चंदौली जिले के सनबीम स्कूल मुगलसराय के छात्र गौरव सिंह का नाम 'किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना' की मेरिट लिस्ट में आया है. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना एक राष्ट्रीय फेलोशिप योजना है.

By

Published : Mar 19, 2021, 8:33 PM IST

सनबीम स्कूल के छात्र गौरव का 'केवीपीवाई' में चयन
सनबीम स्कूल के छात्र गौरव का 'केवीपीवाई' में चयन

चंदौली: सनबीम स्कूल मुगलसराय (एस.एस.एम) के मेधावी छात्र गौरव सिंह ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालय और जिले को गौरवान्वित किया है. सफलता की नई इबारत लिखते हुए 12वीं कक्षा के छात्र गौरव सिंह ने भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित अखिल भारतीय स्तर की 'किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना' की सूची में स्थान प्राप्त किया है. किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना एक राष्ट्रीय फेलोशिप योजना है.



1999 में हुई थी फेलोशिप की शुरूआत

बता दें कि यह छात्रवृत्ति योजना विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा 1999 में शुरू की गई थी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य उच्च बौद्धिक एवं शैक्षिक क्षमता वाले विद्यार्थियों की खोजकर विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और अध्ययन के साथ इस क्षेत्र में कैरियर बनाने में उनकी मदद करना है. जिससे देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को शोध एवं विकास के लिए तैयार किया जा सके.


हायर एजुकेशन के लिए मिलेगी छात्रवृत्ति

दरअसल, चयनित केवीपीवाई अध्येता को पूर्व पीएचडी स्तर तक छात्रवृत्ति एवं आकस्मिक अनुदान प्रदान किया जाता है. इसके अतिरिक्त केवीपीवाई अध्येताओं के लिए देश के प्रतिष्ठित शोध एवं शैक्षणिक संस्थानों में ग्रीष्मकालीन शिविरों का आयोजन भी किया जाता है. बता दें कि गौरव सिंह का मेरिट-लिस्ट में चयन होने की सूचना मिलते ही घर एवं विद्यालय में खुशी की लहर है.


स्कूल प्रबंधन ने जताया हर्ष

सनबीम स्कूल की डायरेक्टर श्वेता कनोडिया ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत और लगन का नतीजा है. इसके साथ ही डायरेक्टर ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details