उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 23, 2021, 4:08 AM IST

ETV Bharat / state

माटीगांव की खुदाई में मिली चतुर्भुज विष्णु की खंडित प्रतिमा

चंदौली के माटीगांव में प्राचीन शिव मंदिर परिसर की खुदाई में सोमवार को पुरातत्व की टीम को चतुर्भुज विष्णु की खंडित प्रतिमा मिली. जोकि एक बड़ी उपलब्धि है.

खुदाई में मिली विष्णु की मूर्ती.
खुदाई में मिली विष्णु की मूर्ती.

चंदौलीःबीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा माटीगांव स्थित प्राचीन शिव मंदिर परिसर में खुदाई सोमवार को भी जारी रही. सोमवार को बीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा पश्चिम दिशा की ओर ट्रेंच का विस्तार किया गया. इसके परिणाम स्वरूप उत्तर दिशा में स्थित पंचरथ प्रकार के मंदिर के समरूप पश्चिमोत्तर दिशा में आयताकार अथवा वर्गाकार मंदिर की संरचना प्राप्त हुई है.

खुदाई में मिला मंदिर का गर्भगृह.

वहीं पूर्व में प्राप्त वृत्ताकार शिवालय के सफाई के दौरान शिवालय के गर्भगृह में सुरखी चुने से निर्मित फर्श और गर्भ गृह में स्थित अरघे के पश्चिम दिशा में चतुर्भुज विष्णु की खंडित प्रतिमा और अलंकृत ईंटों की भी प्राप्ति हुई है. उत्खनन के दौरान प्राप्त मृदभांड और पीपल के पत्ते से अलंकृत रूफटाइल्स गुप्त-गुप्तोत्तर कालीन इतिहास का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर ओंकार नाथ सिंह और उत्खनन के सलाहकार डॉ. अनिल कुमार दुबे के नेतृत्व में उत्खनन के निदेशक डॉ. विनय कुमार के निर्देशन में शोधार्थी अभिषेक कुमार सिंह, राहुल त्यागी और परमदीप पटेल उत्खनन कार्य का निष्पादन कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- बेटे को बचाने आई बुजुर्ग मां को दबंगों ने लाठी-डंडों से पीटा, मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details