उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पराली जलाने को लेकर याचिका दायर करेंगे किसान, ऐसे लिया निर्णय

By

Published : Nov 15, 2020, 10:46 PM IST

चंदौली जनपद में किसान प्रतिनिधिमंडल ने पराली जलाने और किसानों की अन्य समस्याओं को लेकर बैठक की. बैठक के बाद किसान प्रतिनिधिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने का फैसला लिया.

etv bharat
चंदौली में पराली जलाने को लेकर किसानों की बैठक

चंदौलीःपराली जलाने को लेकर एनजीटी सख्त रुख अपना रहा है. एनजीटी की सख्ती के बाद अब प्रदेश सरकार ने भी किसानों पर सख्त शुरू कर दी है. पराली जलाने को लेकर सरकार और किसानों के बीच तनाव की स्थिति बन गई है. इसी मामले पर रविवार को चंदौली में किसान प्रतिनिधिमंडल ने बैठक की.

किसान आदेश को लेकर हैं परेशान

बैठक के दौरान किसानों के खेतों में पराली जलाने और अन्य समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई. बैठक के बाद किसान प्रतिनिधिमंडल ने कमेटी बनाकर एनजीटी के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर करने का फैसला लिया. किसान नेता कामेश्वर राय ने कहा कि पराली न जलाने को लेकर किसान सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लेकर परेशान हैं.

आदेश के बाद किसान काफी चिंतित है, सख्ती के बाद पराली निस्तारण को लेकर किसान और प्रशासनिक अमला जद्दोजहद में है. कहीं-कहीं प्रशासन और किसानों में आमने- सामने की स्थिति बनी हुई है. इसी मामले को लेकर चंदौली में किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने बैठक की है.

किसानों को किया जा रहा जागरूक
पराली जलाने के लिए एनजीटी ने सख्त रुख अपनाया है. जिसके बाद प्रदेश सरकार भी सक्रिय हो गई है. पराली जलाने वाले किसानों पर शासन- प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है. वहीं दूसरी तरफ पराली जलाने पर लगाम लगाने के लिए किसानों के लिए जगरूकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं.

इसी क्रम में आज चंदौली में किसानों को जागरूक करने के लिए 'किसान संवाद प्रयास' का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम को जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया था. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य किसानों को जागरूक करके पराली जलाने पर लगाम लगाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details