उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंदौली: जिले में हजारों किसानों को नहीं मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ

By

Published : Jan 18, 2020, 4:07 AM IST

चंदौली जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लगभग हजारों किसानों को नहीं मिल पा रहा है. विभाग का कहना है कि तकनीकी खामी होने के कारण जिले के हजारों किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सका.

etv bharat
किसानों को नहीं मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ

चंदौली:केंद्र सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले में कई किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. तकनीकी खामी होने के कारण जिले के हजारों किसानों को सम्मान निधि की एक भी किश्त नहीं मिल सकी है. योजना का लाभ मिलने की उम्मीद में किसान अधिकारियों के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं.

किसानों को नहीं मिला प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ.
तकनीकी खामी के चलते नहीं मिल रहा योजना का लाभप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी वर्ष 2019 में किसान सम्मान योजना लागू किया. इस योजना के तहत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6 हजार की धनराशि तीन किश्त के रूप में दिए जाने का प्रावधान है. इसके लिए जिले में 2 लाख से ज्यादा किसानों ने जिले में पंजीकरण कराया है, लेकिन योजना के तहत अबतक 1 लाख 80 हजार किसानों को लाभ मिल सका है. जबकि 5 हजार किसानों का पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो गया है. 10 हजार किसानों का तकनीकी खामियों के चलते फूटी कौड़ी भी नहीं मिल सकी.इस योजना के तहत सम्मान निधि आई तो जरूर लेकिन तकनीकी खामी और सरकारी अनदेखी के चलते किसानों को सम्मान निधि के तहत मिलने वाला सम्मान नहीं मिल सका. लाभ मिलने के बजाय इन किसानों के हाथ मायूसी लगी है. सम्मान निधि के लिए मिलने वाली धनराशि के लिए किसान, अधिकारियों और जन सेवा केंद्र के चक्कर लगा रहे हैं. हालांकि, कृषि विभाग दावा कर रहा है कि जल्द ही इन्हें योजना का लाभ मिलने लगेगा. तकनीकी खामियां दूर की जा रही हैं.

किसान सम्मान निधि योजना के तहत हमें लाभ नहीं मिल रहा है. खाते में किश्त की धनराशि नहीं पहुंच रही है. योजना का लाभ मिलना चाहिए.
- ब्रजभूषण, किसान

सरकार की यह योजना अच्छी है. लेकिन इसका लाभ मिलना चाहिए. हमें किश्त की धनराशि अभी तक नहीं मिली है.अधिकारी के यहां जाने पर जन सेवा केंद्र और जन सेवा केंद्र जाने पर कृषि विभाग जाने की बात कही जा रही है.
- राकेश सिंह, किसान

अब तक 10 हजार किसानों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. उनके खाते में गड़बड़ी थी. जिन्हें लेखपाल और विभागीय मदद से सही करवाया जा रहा है. जल्द ही सभी किसानों को योजना का लाभ मिल जाएगा.
- दिनेश सिंह, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details