उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 11, 2020, 9:37 AM IST

ETV Bharat / state

12 जनवरी से कर्मनाशा पुल पर शुरू होगा परिचालन- महेंद्र नाथ पांडेय

उत्तर प्रदेश के चन्दौली में केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय अपने दो दिवसीय दौरे पर चंदौली पहुंचे. उन्होंने कर्मनाशा नदी पर स्थित क्षतिग्रस्त पुल का निरीक्षण कर उसकी प्रगति जानी.

etv bharat
डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय दो दिवसीय दौरे पर चंदौली पहुंचे.

चन्दौली:केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडे अपने दो दिवसीय दौरे पर चंदौली पहुंचे. इस दौरान उन्होंने नौबतपुर बॉर्डर से क्षतिग्रस्त और डायवर्जन मार्ग का निरीक्षण कर उसकी प्रगति जानी. केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि 12 जनवरी से इस अस्थाई पुल पर परिचालन शुरू हो जाएगा. एक हफ्ते से अधिक समय से यूपी-बिहार बॉर्डर पर परिचालन ठप है, जिससे हर रोज करोड़ों का व्यापार प्रभावित हो रहा है. हालांकि युद्ध स्तर पर काम करने के लिए महेंद्र पांडेय ने एनएचएआई के अधिकारियों की तारीफ करने के साथ ही पुल टूटने की जांच की बात भी कही.

डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय दो दिवसीय दौरे पर चंदौली पहुंचे.
  • 28 दिसंबर को कर्मनाशा नदी पर स्थित पुल क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे दोनों तरफ आवागमन बाधित हो गया.
  • इस पुल के दोनों तरफ कार्रदाई संस्था पीसीएल और मेंटेनेंस संस्था सोमा कंस्ट्रक्शन की मदद से दोनों तरफ अस्थाई पुल का निर्माण किया जा रहा है.
  • पुल निर्माण का कार्य अब अंतिम पड़ाव पर है, जिसमें से एक लेन का काम पूरा हो गया है.
  • पुल को 12 जनवरी को शुरू कर दिया जाएगा, जबकि दूसरा अस्थाई पुल भी 1 सप्ताह में पूरा हो जाएगा.
  • शुरुआती चरण में इस पुल से दिन में चंदौली से बिहार की तरफ, जबकि रात में बिहार से आने वाली गाड़ियों को चंदौली के रास्ते अन्य जगहों पर भेजा जाएगा.
  • केंद्रीय मंत्री ने महेंद्र नाथ पांडेय ने जिलाधिकारी और कप्तान को निर्देशित करते हुए कहा कि इस पर 50 टन की क्षमता तक के वाहन को ही गुजारा जा सकता है.
  • उन्होंने का कि इससे अधिक भार वाहन को यहां से गुजरने न दे, ताकि यह मजबूती से टिका रहे.
  • प्रारंभिक जांच में पुल टूटने की वजह इसके निर्माण में अनियमितता के साथ ही ओवरलोडिंग भी सामने आई थी.
  • इसकी जांच दिल्ली की 3 सदस्य टीम कर चुकी है, इसके अलावा अहमदाबाद से भी एक्सपर्ट की टीम बुलाई गई है.
  • जांच के बाद इसका फैसला होगा कि इसे तोड़कर फिर से बनाया जाएगा या फिर पिलर का मेंटेनेंस कर दोबारा से आवागमन शुरू किया जाएगा.

एनएचएआई के अधिकारियों से वार्ता के क्रम में डाफी से नौबतपुर तक एनएच का काम रुका हुआ है, लेकिन इन सड़कों पर पैचिंग करके सड़कों को गड्ढा मुक्त किया जाएगा. चंदौली बाजार समेत अन्य पुलों और सड़कों पर हाईमास्क लाइट की व्यस्था की जाए, जिससे पुलों पर रोशनी के साथ सुंदरता बढ़े. इसके जगदीश सराय समेत तमाम ओवरब्रिजों पर रेलिंग लगाई जाए, ताकि लोगों की सुरक्षा बढ़ सके. जिसपर एनएचएआई की तरफ सहमति मिल गई और जल्द ही यह सब काम जिले में हो जाएगा.

- महेंद्र नाथ पांडेय, केंद्रीय मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details