उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डीएम ने किया गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण, ये दिए निर्देश

By

Published : Apr 11, 2021, 12:55 PM IST

उत्तर प्रदेश के चन्दौली जिले में क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो गई है. खरीद केंद्रों का डीएम ने निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान डीएम ने केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि गेंहू खरीद पारदर्शी तरीके से हो और क्रय केंद्रों पर कोरोना नियमों का पालन किया जाए.

क्रय केंद्रों का निरीक्षण
क्रय केंद्रों का निरीक्षण

चन्दौली: जनपद में स्वीकृत 36 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद शुरू हो गई है. क्रय केंद्रों का डीएम संजीव सिंह ने जायजा लिया. इस दौरान क्रय केंद्रों में तैनात कर्मचारियों को डीएम ने निर्देश भी दिए.

क्रय केंद्रों का डीएम ने लिया जायजा

जिले में एक अप्रैल से गेहूं खरीद शुरू हो गई है. गेंहू खरीद पारदर्शी तरीके से हो इसको लेकर जिलाधिकारी संजीव सिंह ने मंडी समिति में स्थापित विपणन शाखा के दो, मंडी और एफसीआई के एक-एक क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजीकरण रजिस्टर और समस्त अभिलेखों का अवलोकन किया गया. जिलाधिकारी ने क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि कोरोना महामारी के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें:ब्लैक राइस की खेती ने तोड़ी किसानों की कमर, आधे दामों में बेच रहे फसल

प्रत्येक खरीद केंद्र पर लगेगा बैनर

डिप्टी आरएमओ ने जिलाधिकारी को बताया कि 400 कृषकों ने मंडी समिति में खरीद के लिए ऑफ लाइन टोकन लगाया है. वहीं 93 किसानों ने टोकन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है. इस दौरान डीएम ने केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक खरीद केंद्र पर बैनर लगाया जाए. इस पर गेहूं खरीद का मूल्य, केंद्र प्रभारी का नाम, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, एसडीएम का नाम, मोबाइल नंबर और खरीद के मानक प्रदर्शित किए जाएं. जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 01 अप्रैल, 2021 से गेहूं खरीद का कार्य प्रारम्भ हो गया है. जनपद में अभी 36 क्रय केन्द्र स्वीकृत किये गए हैं. स्वीकृत क्रय केन्द्रों में विपणन शाखा के 15, पीसीएफ के 19 और मण्डी समिति एवं भारतीय खाद्य निगम के एक-एक क्रय केन्द्र अनुमोदित हैं. डीएम ने बताया गेहूं का समर्थन मूल्य शासन ने 1975.00 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details