उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिनी सचिवालयों में लगेगी कृषि बीमा पाठशाला, किसान होंगे जागरूक

By

Published : Apr 24, 2022, 10:53 AM IST

चंदौली में किसानों को जागरूक करने के लिए बीमा पाठशाला का आयोजन किया जाएगा. सीएससी संचालक लोगों को योजनाओं की जानकारी देंगे, ताकि लोगों को कृषि विभाग की योजना का लाभ अधिक से अधिक मिल सके.

कृषि बीमा पाठशाला
कृषि बीमा पाठशाला

चंदौली:जनपद में किसानों को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायतों में बीमा पाठशाला का आयोजन किया जाएगा. प्रधानमंत्री फसल बीमा समेत कृषि विभाग की संचालित अन्य योजनाओं के प्रति किसानों को जागरूक किया जा रहा है. सीएससी संचालक लोगों को योजनाओं जानकारी देंगे. वहीं, सेवानिवृत्त सैनिकों की केवाईसी और आयुष्मान लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए जाएंगे.

कृषि उपनिदेशक विजेंद्र कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार के निर्देश पर सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. सीएससी संचालक ग्राम पंचायतों के मिनी सचिवालयों में लोगों को फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानकारी देंगे. समान निधि के लिए केवाईसी और किसान मानधन योजना का पंजीकरण भी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:अवैध टैक्सी-बस स्टैंड पर यूपी सरकार सख्त, 30 अप्रैल तक एक भी न बचे अवैध स्टैंड

फसल की बर्बादी के बाद किसानों को क्षतिपूर्ति के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संचालित की जा रही है. लेकिन बर्बाद फसल का सर्वे और आंकलन के साथ नुकसान की भरपाई के लिए भुगतान प्रक्रिया बहुत पेचिदा है. इसलिए अधिकतर किसान योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं. वहीं, लोगों में दोबारा योजनाओं के प्रति रुचि पैदा करने के लिए बीमा पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है. सरकार की मंशा है कि अधिक से अधिक लोगों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ मिल सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details