उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

माटीगांव पहुंची बीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम, शुरू हुआ खुदाई कार्य

By

Published : Mar 15, 2021, 5:41 PM IST

चन्दौली के माटीगांव में बीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम ने फिर से खुदाई कार्य शुरू कर दिया है. कोरोना महामारी के कारण इस कार्य को रोकना पड़ा था. अब जब स्थिति सामान्य हो रही है, तो विभाग ने फिर से कार्य शुरू कर दिया है.

माटीगांव पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम
माटीगांव पहुंची पुरातत्व विभाग की टीम

चन्दौली: रविवार को माटीगांव में बीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा फिर से खुदाई कार्य शुरू किया गया. पूर्व में टीम ने यहां से काफी प्राचीन चीजें बरामद की थीं. ऐसे में टीम को उम्मीद है कि गुप्तकाल में बने इस मंदिर के साथ ही गांव के रहन-सहन के विषय में जानकारी मिल सकती है.

पूर्व में काफी चीजें हो चुकी हैं बरामद

जिले के अलीनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले माटीगांव में बीएचयू पुरातत्व विभाग की ओर से खुदाई का कार्य शुरू किया गया है. रविवार को टीम ने पहले भूमि पूजन किया, जिसके बाद खुदाई का काम शुरू किया गया. आपको बता दें कि यहां पूर्व में खुदाई के दौरान प्राचीनकाल की खंडित मूर्तियां, बर्तन व अन्य चीजें टीम को मिलीं थीं.


मानव सभ्यता के अवशेष मिलने की संभावना

दरअसल, बीएचयू पुरातत्व विभाग की टीम रविवार को माटीगांव पहुंची. माटीगांव के प्राचीन शिव मंदिर परिसर में पुरातत्व विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. ओंकारनाथ सिंह की टीम ने पहले भूमि पूजन किया फिर खुदाई कार्य शुरू किया. क्योंकि खुदाई में पूर्व में प्राचीनकालीन चीजें मिली थीं. इस वजह से टीम को खुदाई में गुप्तकालीन समय के मानव सभ्यता के अवशेष मिलने की संभावना है.

कोरोना महामारी के चलते रोकना पड़ा था कार्य

बीएचयू पुरातत्व विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. ओंकारनाथ सिंह ने बताया कि गुप्तकाल में बने मंदिर के साथ ही गांव के रहन-सहन के विषय में जानकारी मिलने की उम्मीद है. आपको बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से टीम को यहां खुदाई कार्य को रोकना पड़ा था. अब जब स्थिति सामान्य है तो पुरातत्व विभाग की टीम काफी उत्साहित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details