उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कामाख्या एक्सप्रेस में मिला जाली नोटों से भरा बैग

यूपी के चंदौली में कामाख्या एक्सप्रेस में सोमवार को जाली नोटों से भरा हुआ एक बैग मिला. सुरक्षा बलों ने बैग को कब्जे में लेकर जांच के लिए भेज दिया. वहीं इस घटना को असम-बंगाल में हो रहे चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है.

By

Published : Mar 9, 2021, 12:37 AM IST

कामाख्या एक्सप्रेस में मिला जाली नोटों से भरा बैग
कामाख्या एक्सप्रेस में मिला जाली नोटों से भरा बैग

चंदौलीःदिल्ली से असम जा रही कामाख्या एक्सप्रेस से लावारिस बैग से एक करोड़ रुपये के जाली नोट बरामद हुए हैं. यह सफलता जीआरपी और आरपीएफ की टीम को उस वक्त मिली. जब त्योहार के मद्देनजर स्टेशन पर चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था. जाली नोटों के अलावा 10 हजार रुपये की असली नोट भी बरामद हुए हैं. आशंका जताई जा रही है इसका इस्तेमाल असम और बंगाल चुनाव में होना था. फिलहाल डीडीयू जीआरपी, आरपीएफ के अलावा आईबी समेत अन्य इंटेलिजेंस एजेंसियां जांच में जुटी हैं.

चेकिंग के दौरान मिली सफलता
दरअसल, पूरा मामला सोमवार की दोपहर का है. जब महाशिवरात्रि के मद्देनजर जीआरपी और आरपीएफ की टीम दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चला रही थी. इस दौरान दिल्ली से असम जा रही कामाख्या एक्सप्रेस में चेकिंग के दौरान बी-4 के बर्थ नम्बर-34 के समीप एक लावारिस पिट्ठू बैग मिला. बैग के संबंध में आसपास के यात्रियों से पूछताछ की गई लेकिन किसी ने भी बैग के बारे में नहीं बताया.

बैग में मिले दो-दो हजार के जाली नोट
लावारिस बैग को जब खोलकर चेक किया गया तो दो-दो हजार रुपये के नोट देख पुलिस टीम भौचक रह गई. जिसे लेकर पुलिस टीम जीआईपी डीडीयू कोतवाली पहुंची और जहां इसकी कॉउंटिंग की गई, जिसमें एक करोड़ 20 हजार रुपये बरामद किये. इसके बाद नोटों को जांच के लिए बैंक कर्मियों को दिखाया गया. जहां पता चला कि सभी नोट जाली हैं. जिसमें से दो हजार के पांच नोट असली निकलें.

जांच में जुटी इंटेलिजेंस एजेंसियां
भारी मात्रा में दो हजार रुपये के जाली नोट मिलने से रेलवे समेत तमाम इंटेलिजेंस एजेंसियां सकते में हैं. इस बात की पड़ताल में जुटी हैं कि इतनी बड़ी मात्रा में जाली नोट आये कहां से और इनका इस्तेमाल कहां होना था. बहरहाल इतनी भारी मात्रा में जाली नोट मिलने के पीछे की असली वजह तो जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी. लेकिन इस तरह मिले जाली नोट के तार बंगाल और असम से जुड़ते दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः लखनऊ एटीएस ने दो जाली नोट तस्करों को किया गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details