उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसानों पर मुदकमा दर्ज किये जाने पर अधिवक्ता और सपा हुए लामबंद

By

Published : Dec 31, 2021, 10:58 PM IST

चंदौली में विपरण विभाग शासन और प्रशासन की मंशा को पलीता लगाने पर तुला है. विपरण विभाग की तानाशाही रवैए के चलते जिले में धान खरीद शुक्रवार को भी बंद रहा, जिससे किसान हलकान रहे. इसी बीच किसानों और डिप्टी आरएमओ के बीच गरमागरम बहस हो गई.

किसानों पर मुदकमा दर्ज किये जाने पर अधिवक्ता और सपा हुए लामबंद
किसानों पर मुदकमा दर्ज किये जाने पर अधिवक्ता और सपा हुए लामबंद

चंदौली: जिले का विपरण विभाग शासन और प्रशासन की मंशा को पलीता लगाने पर तुला है. विपरण विभाग की तानाशाही रवैए के चलते जिले में धान खरीद शुक्रवार को भी बंद रहा, जिससे किसान हलकान रहे. वहीं, विपक्षी दल अब इसे चुनावी मुद्दा बना रहे हैं. सपा प्रवक्ता मनोज सिंह काका ने नवीन मंडी समिति पहुंच किसानों को पीड़ा जानी और जिला प्रशासन को चेताया कि यदि धान खरीद में लापरवाही बरती गई तो किसानों के साथ सपा आंदोलन को बाध्य होगी. इसके अलावा सिविल बार एसोसिएशन ने बैठक कर अधिवक्ता संजय सिंह के खिलाफ मुकदमें को अधिवक्ता के खिलाफ उत्पीड़न करार देते हुए एडीएम को पत्रक सौंप फर्जी मुकदमा वापस लिए जाने की मांग की.

दरअसल, ऑनलाइन ऑफलाइन टोकन के चक्कर में किसानों की धान खरीद नहीं हो पा रही थी, जिसके बाद नाराज किसान डिप्टी आरएमओ के यहां पहुंचे. खराब मौसम को देखते हुए जल्द से जल्द खरीदारी की मांग करने लगे. इसी बीच किसानों और डिप्टी आरएमओ के बीच गरमागरम बहस हो गई, जिसके बाद आक्रोशित किसान वहां से चले गए.

इसी बात से नाराज डिप्टी आरएमओ ने सभी क्रय केंद्रों पर धान खरीद बंद कर दी. साथ गुरुवार की शाम सदर कोतवाली पहुंच दो किसानों केगालीगलौज मारपीट और जान से मारने की धमकी देने जैसे गंभीर धाराओं में मुदकमा दर्ज कराया. साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई को लेकर दो दिनों खरीदारी ठप कर दी.

इसे भी पढ़ेंःसीतापुर: धान की खरीद न करने पर केन्द्र प्रभारी पर भड़के BJP विधायक

इसी मामले को लेकर डिस्ट्रिक्ट डेमोक्रेटिक बार एसोसिएशन (District Democratic Bar Association) की बैठक शुक्रवार को अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद पाठक की अध्यक्षता में की गयी. इस दौरान अधिवक्ता संजय सिंह के साथ खाद्य विपणन अधिकारी अनूप श्रीवास्तव व उनके लोगों ने जानलेवा हमला किये जाने व फर्जी मुकदमें में फसाएं जाने की घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए नाराजगी जताई.

अधिवक्ता संजय कुमार ने धन खरीद में किसानों के साथ की जा रही धांधली व अवैध वसूली व भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाया, जिसे दबाने की नियत से उन पर जानलेवा हमला हुआ और फर्जी मुकदमें में नामजद करने की कार्रवाई पुलिस-प्रशासन की ओर से की गई.

इस दौरान अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद पाठक ने कहा कि अधिवक्ताओं का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं की जाएगी. प्रशासन का यह कृत्य निंदनीय है, जिसका हम सभी पुरजोर विरोध करते हैं. इस मुद्दे को लेकर अधिवक्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल संबंधित अधिकािरयों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराए जाने व अधिवक्ता पर दर्ज फर्जी मुकदमा वापस लिए जाने के संबंध में एडीएम उमेश मिश्रा (ADM Umesh Mishra) से मिला. इस दौरान अधिवक्ताओं ने चेताया कि यदि फर्जी तरीके से दर्ज प्राथमिकी वापस नहीं ली गयी तो अधिवक्ता अपनी मांगों के समर्थन में आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे.


वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज काका भी शुक्रवार को नवीन मंडी में पहुंचकर किसानों की पीड़ा जानी. किसानों ने आरोप लगाया कि क्रय केंद्रों पर खरीद पूरी तरह से ठप है. क्रय केंद्रों के बाहर खुले आसमान के नीचे उपज को गिराकर कई-कई दिनों तक इंतजार करना पड़ रहा है.इसपर उन्होंने जिला प्रशासन को चेताया कि यदि धान की खरीद में लापरवाही बरती गई तो किसानों के साथ सपा आंदोलन पर बैठने का काम करेगी.

उन्होंने कहा कि जिले का किसान अपनी उपज को बेचने के लिए परेशान हैं. लेकिन शासन-प्रशासन उदासीन बना हुआ है. इससे किसानों को तमाम तरह की दिक्कतें आ रही हैं. कहा कि सरकार की मंशा धान खरीद की नहीं है.तभी बार-बार आफलाइन और आनलाइन टोकन व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है. इससे खरीद प्रभावित हो रही है. बीते दिनों हुई बारिश के कारण अधिकांश किसानों का क्रय केंद्रों के बाहर रखा गया धान भींग गया. इससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा है. किसान अपनी पीड़ा को अधिकारियों के यहां रखने का काम कर रहा है तो उनपर मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है. इस तरह की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी. उन्होंने खरीद शुरू नहीं होने पर किसानों के साथ आंदोलन की चेतावनी दी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details