उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

इंतजार खत्म, 48 घंटों में लगनी शुरू हो जायेगी कोविड-19 'संजीवनी'

By

Published : Jan 14, 2021, 7:53 AM IST

कोविड से बचाव के लिए सीरम इंस्टीच्यूट की ओर से तैयार कोविशील्ड की 936 वैक्सीन चंदौली में बुधवार की देर शाम कोविड कंट्रोल रूम में पहुंची. पुलिस की सुरक्षा के बीच इसे पहुंचाया गया. वैक्सीन का डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों ने ताली बजाकर स्वागत किया.

इंतजार खत्म, 48 घंटों में लगनी शुरू हो जायेगी कोविड-19 'संजीवनी'
इंतजार खत्म, 48 घंटों में लगनी शुरू हो जायेगी कोविड-19 'संजीवनी'

चंदौलीः जिले में बुधवार की देर शाम कोविशील्ड की 936 वैक्सीन कोविड कंट्रोल रूम में पुलिस की सुरक्षा के बीच पहुंच गयी. यहां के स्वास्थ्य कर्मियों और अफसरों ने वैक्सीन का ताली बजाकर स्वागत किया. पहले से तैनात कर्मचारियों ने सीएमओ डॉक्टर आर.के. मिश्रा की निगरानी में वैक्सीन को डीफ्रिजर में रखा. वैक्सीन की सुरक्षा में दो पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. पहले चरण में वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को लगायी जायेगी. जिसकी औपचारिक शुरूआत पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे.

936 डोज वैक्सीन पहुँचा

कोविड-19 के खतरे को देखते हुए सीरम इंस्टीच्यूट की ओर से एंटीडोड कोविशील्ड तैयार किया गया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की स्वीकृति और संस्तुति के बाद कोविशील्ड वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजने का काम शुरू हुआ. इसी कड़ी में चंदौली में पहले चरण में वैक्सीनेशन के मद्देनजर वैक्सीन हवाई मार्ग से वाराणसी पहुंचा. जहां से स्वास्थ्य कर्मियों ने पुलिस अभिरक्षा में जिले को आवंटित 936 वैक्सीन को जिला मुख्यालय के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के वैक्सीन रूम तक लाया गया. जिसमें 300 रेल कर्मचारियों के लिए 30 वैक्सीन शामिल है.

कोल्ड चेन में रखा गया वैक्सीन

मौके पर सीएमओ डॉक्टर आरके मिश्रा समेत कई अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे. उन्होंने पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ वैक्सीन को गाड़ी से निकालकर कोविड कोल्ड चेन में रखा. प्राथमिक तौर पर वैक्सीनेशन का काम सभी 9 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर किया जायेगा. जिसकी तैयारियों के मद्देनजर दो बार ड्राई रन की सफल प्रक्रिया की जा चुकी है. इसके साथ ही इसकी सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारी को जानकारी दी है.

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर 100 लोगों को लगेगावैक्सीन

सीएमओ के मुताबिक 16 जनवरी को प्रधानमंत्री के पहले चरण के टीकाकरण का आरंभ करने के बाद हर जगह टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी. पहले से चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों को जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाया जायेगा. उनके मुताबिक सभी पीएचसी पर सौ लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details