उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबाद: कोरोना से जंग में आगे आए युवा, थर्मल स्क्रीनिंग मशीन खरीद कर रहे गांववालों की जांच

By

Published : Apr 3, 2020, 11:34 AM IST

मुरादाबाद के एक गांव में कुछ युवाओं के दल ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बचाव अभियान शुरू किया है. इन लोगों ने अपने पैसे से थर्मल स्क्रीनिंग मशीन खरीदी और घर-घर जा कर लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं. इसके साथ ही इन लोगों का लक्ष्य है कि वे जल्द ही गांववालों को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराएं.

moradabad
गांववालों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे युवा.

मुरादाबाद:कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए देश की जनता लॉकडाउन का पालन कर रही है. डॉक्टर और प्रशासनिक अधिकारी भी कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं. ऐसे ही कुछ युवा हैं जो अपने गांव में कोरोना वायरस के सामने दीवार बनकर खड़े हैं. इन लोगों ने चंदा इकट्ठा करके थर्मल स्क्रीनिंग मशीन खरीदी है, जिससे गांववालों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं. गांव में अभी तक प्रशासन की ओर से सैनिटाइजर का छिड़काव भी नहीं हुआ है. इसके लिए भी यह युवा चंदा इकट्ठा कर रहे हैं.

गांववालों की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे युवा.

मुरादाबाद के थाना क्षेत्र छजलैट के गांव मोडा के युवा लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं. अपने गांव के लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए गांव के 10 से 12 युवाओं ने अपनी टीम बनाई. टीम बनाने के बाद सब ने 200 रुपये चंदा इकट्ठा किया. इस चंदे से गांव के लिए 4 हजार की एक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन ले आए. ये लोग गांव में प्रत्येक घर में जाकर सभी लोगों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं. इन युवाओं ने गांव में दूसरे राज्यों से आए लोगों की स्क्रीनिंग कर उनको 14 दिन घर में ही रहने की सलाह दी है.

इस प्रक्रिया में अगर किसी को बुखार की शिकायत मिल रही है तो उसे सरकारी अस्पताल जांच के लिए भेजा जा रहा है. इसके साथ ही ये टीम लोगों से साफ-सफाई का मुख्य रूप से ध्यान रखने को कह रही है. इसके साथ ही इन लोगों का कहना है कि जल्द ही वे मास्क और सैनिटाइजर भी गांव के लोगों को उपलब्ध कराएंगे.

गांव के रहने वाले सूरजपाल ने बताया कि यह लोग बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं. वे बताते हैं कि जब से प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन किया है तभी से गांव में बाहरी राज्यों से लोग आने लगे थे. ऐसे में इन युवाओं द्वारा उठाया गया कदम सराहनीय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details