उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: छात्रों के रिपोर्ट कार्ड पर होगा अभिभावकों के लिए मतदान का सन्देश

चुनाव आयोग की अपील के बाद स्थानीय प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार जागरुकता अभियान चला रहा है. इस अभियान के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जहां स्कूलों के बाहर होर्डिंग और बैनर लगाए गए हैं साथ ही बच्चों के रिपोर्ट कार्ड पर भी 23 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की अपील लिखी गयी है. स्कूलों में इसके लिए लगातार रिपोर्ट कार्ड पर अपील लिखी जा रही है.

By

Published : Mar 29, 2019, 8:55 PM IST

जागो जनमत जागो: स्कूली छात्रों के रिपोर्ट कार्ड के जरिये दिया मतदान का संदेश

मुरादाबाद:मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रशासन लगातार अभियान चला रहा है. मुरादाबाद जनपद में 23 अप्रैल को मतदान होना है जिसके लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली है. बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े विद्यालयों में कल छात्र- छात्राओं को रिपोर्ट कार्ड वितरित किया जाना है. मुरादाबाद के पांच लाख छात्र-छात्राओं को वितरित किये जाने वाले रिपोर्ट कार्ड में इस बार मतदान करने की अपील की गई है. छात्रों को दिए जाने वाले रिपोर्ट कार्ड में मतदान अवश्य करने का स्लोगन लिखा गया है. बच्चों के रिपोर्ट कार्ड से अभिभावकों को मतदान के लिए जागरूक करने के इस प्रयाश को लोग खूब सराह रहे हैं.

जागो जनमत जागो:छात्रों के रिपोर्ट कार्ड पर होगा अभिभावकों के लिए मतदान का सन्देश


मुरादाबाद जनपद में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है. तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है. नामांकन प्रक्रिया के साथ स्थानीय प्रशासन चुनाव आयोग के निर्देश पर लगातार मतदाता जागरूकता को लेकर अभियान चला रहा है. 30 मार्च को मुरादाबाद जनपद के सभी बेसिक शिक्षा से जुड़े विद्यालयों में छात्रों को रिपोर्ट कार्ड वितरित होना है जिसके लिए इस बार विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जहां स्कूलों के बाहर होर्डिंग और बैनर लगाए गए है वहीं बच्चों के रिपोर्ट कार्ड पर भी 23 अप्रैल को मतदान अवश्य करने की अपील लिखी गयी है. स्कूलों में इसके लिए लगातार रिपोर्ट कार्ड पर अपील लिखी जा रही है.
जागो जनमत जागो: स्कूली छात्रों के रिपोर्ट कार्ड के जरिये दिया मतदान का संदेश

मुरादाबाद जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता के लिए कई कदम उठाए है. जिलाधिकारी के मुताबिक शॉपिंग मॉल,सिनेमाघरों और अन्य भीड़ भाड़ वाले इलाकों में बैनर पोस्टर लगाए गए है. मतदाताओं को लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में हिस्सा लेने के लिए बच्चों का रिपोर्ट कार्ड अहम विकल्प है. अधिकारियों के मुताबिक स्कूल में रिपोर्ट कार्ड लेने के लिए बच्चों के साथ अभिभावकों को भी आमंत्रित किया गया है और स्कूल स्टाफ उन्हें मतदान के महत्त्व की भी जानकारी देगा. जनपद में वर्तमान समय में पांच लाख छात्र-छात्राएं है जो अपने रिपोर्ट कार्ड के जरिये अपने परिजनों तक मतदान की अपील पहुंचाएंगे.

स्वस्थ लोकतंत्र के ज्यादा मतदान और हर मतदाता का पोलिंग बूथ तक पहुंचना आवश्यक है. प्रशासन का दावा है कि मतदान जागरूकता का यह अभियान 23 अप्रैल तक जारी रहेगा और इसका असर मतदान पर भी दिखेगा. चुनाव आयोग पहले ही मतदाताओं से ज्यादा संख्या में मतदान करने की अपील करता रहा है लिहाजा स्थानीय प्रशासन इस मुहिम को आगे बढ़ा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details