उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

100 दिन में 7500 किमी. साईकिल चलाकर भारत में पाया पहला स्थान

यूपी के मुरादाबाद जिले में एक शख्स ने 100 दिन में 7500 किमी. साइकिल चलाकर कीर्तिमान रच दिया. जिला निवासी विपिन कुमार जो कि पेशे से व्यापारी हैं, उन्होंने जर्मनी की एक कंपनी वरगा माउंट के दिए गए टास्क को पूरा किया और 30 से 40 साल के एज ग्रुप में देश में पहला स्थान भी प्राप्त किया.

etv bharat
भारत में पाया पहला स्थान.

By

Published : Jan 26, 2020, 5:26 PM IST

मुरादाबाद: मौजूदा समय में साईकिल से चलना लोग भले ही अपनी शान के खिलाफ समझते हों, लेकिन हकीकत तो यह है कि साईकिल चलाने से अच्छा व्यायाम कोई नहीं है. जिले के रहने वाले विपिन कुमार अग्रवाल ने अपनी फिटनेस के लिए साईकिल को तो अपना माध्यम बनाया ही, साथ ही साथ 100 दिनों में 7500 किलोमीटर साइकिलिंग कर रिकॉर्ड भी बना डाला और अपने ऐज ग्रुप में भारत में पहला स्थान पाया. दरअसल जर्मनी की एक कंपनी वरगा माउंट ने टुडे हंड्रेड नाम का एक इवेंट चलाया था, जिसमें रोजाना दिए गए टास्क को पूरा करना होता है. रोजाना 120 से 130 किलोमीटर साइकिलिंग करके विपिन ने इस मुकाम को पाने में कामयाबी हासिल की है.

7500 किलोमीटर साइकिलिंग कर देश में पाया पहला स्थान.
रोजाना चलाते हैं 120-130 किमी. साईकिल
दरअसल विपिन कुमार अग्रवाल पेशे से व्यपारी हैं, जो कि व्यस्त समय में अपनी फिटनेस के लिए रोजाना 120 से 130 किलोमीटर तक साइकिलिंग कर लोगों के लिए मिसाल बन गए हैं. साइकिलिंग के शौक के साथ ही फिटनेस को बरकरार रखने के लिए उन्होंने जर्मनी की कंपनी वरगा माउंट के टास्क की चुनौती को स्वीकार किया. इस प्रतियोगिता में 100 दिन में 7500 किलोमीटर साइकिल चलाकर 35 वर्षीय विपिन ने अपने ऐज ग्रुप में भारत में पहला और सभी ऐज ग्रुप्स में चौथा स्थान हासिल किया है. इस प्रतियोगिता में देश के कुल 424 लोगों ने हिस्सा लिया था. 30 से 40 साल की उम्र सीमा में कुल 124 प्रतिभागियों ने भाग लिया था. इस प्रतियोगिता का आयोजन 7 सितंबर से 15 दिसंबर तक किया गया था.

विपिन और उनकी साइकिलिंग लोगों के लिए इस कदर मिसाल बन गई है कि पहले तो वह अकेले ही साइकिलिंग करते थे, जबकि अब लोग भी साथ में साइकिलिंग करते नजर आते हैं. विपिन ने भारत में सबसे ज्यादा साइकिल चलाने का भी पुरस्कार जीता है.

साइकिलिंग है फिटनेस के लिए बेहतर व्यायाम
विपिन कुमार अग्रवाल ने बताया कि जर्मनी की कंपनी वरगा माउंट ने टुडे हंड्रेड इवेंट चलाया था. कंपनी के इस इवेंट में रोजाना राइडिंग टास्क होता है. राइडिंग में शुरू में अलग-अलग लेवल होते थे. फाइव स्टेज तक शुरू में कम साइकिल चलानी होती थी और उसी हिसाब से पॉइंट मिलते थे. धीरे-धीरे लेवल बढ़ते चले गए और उसी हिसाब से राइडिंग टास्क भी बढ़ता चला गया. विपिन ने बताया कि इसके अंतर्गत उन्होंने 7500 किलोमीटर साइकिलिंग 100 दिन में पूरी की.

विपिन कुमार अग्रवाल को साइकिलिंग करते हुए लगभग 2 साल हो गए हैं. उनका कहना है कि साइकिलिंग फिटनेस के लिए सबसे बढ़िया व्यायाम है, जिसे करने में उनका एनर्जी लेवल बढ़ता चला गया और उनकी फिटनेस बढ़िया हो गई.

विपिन के साथ अब तक जुड़ चुके हैं 50 लोग
शुरुआत में 60 से 70 किलोमीटर रोज साइकिल चलाने वाले विपिन अब रोजाना 120 से 125 किलोमीटर चलाते हैं. वह बताते हैं कि कांठ, धामपुर, रामपुर में और अगर ज्यादा दूर साइकिलिंग करनी हो तो वह बरेली तक चले जाते हैं. विपिन ने बताया कि साइकिलिंग का सबसे बड़ा अचीवमेंट टुडे 100 है, जिसमें उन्हें डायमंड अचीवर का मेडल मिला है.

वहीं विपिन कुमार अग्रवाल का कहना है कि वह इसको लेकर साइकिलिंग के ग्रुप भी बना रहे हैं, जिसमें अभी तक 40 से 50 लोग उनसे जुड़ चुके हैं. उनका कहना है कि 24 घंटे में अगर हम एक घंटा अपने आप को दे दें तो हमारी फिटनेस और शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details