उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 23, 2020, 10:52 PM IST

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: शासन ने स्टाम्प चोरी करने वाले टोल प्लाजा पर लगाया 25 करोड़ का जुर्माना

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा पर स्टाम्प चोरी का बड़ा मामला प्रकाश में आया था. मामले की जांच के बाद शासन ने स्टाम्प चोरी करने वाले टोल प्लाजा पर 25 करोड़ का जुर्माना लगाया है.

etv bharat
स्टांप चोरी करने वाले पर पच्चीस करोड़ का जुर्माना.

मुरादाबाद:जनपद के दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर टोल प्लाजा द्वारा स्टाम्प चोरी करने का बड़ा मामला सामने आया था. जांच के बाद शासन ने स्टाम्प चोरी करने के मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए 25 करोड़ 38 लाख रुपये वसूलने के आदेश दिए हैं. प्रशासन ने जिला अधिकारी की कोर्ट में वाद दायर कर स्टाम्प ड्यूटी वसूलने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

स्टांप चोरी करने वाले पर पच्चीस करोड़ का जुर्माना.

दोनों पक्षों के खिलाफ वाद दायर
जिले के दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर दलपतपुर स्थित टोल प्लाजा पर स्टाम्प चोरी का बड़ा मामला प्रकाश में आया था. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और टोल वसूल रही कम्पनी के बीच महज सौ रुपये के स्टाम्प पेपर पर 25 साल के लिए अनुबंध किया गया था और दोनों पक्ष खुद को स्टाम्प ड्यूटी में छूट का दावा कर रहे थे. प्रशासन द्वारा की गई जांच में जब मामला स्टाम्प चोरी का पकड़ा गया तो शासन को जांच रिपोर्ट भेजी गई. शासन ने अब इस मामले में स्टाम्प ड्यूटी वसूलने के आदेश दिए हैं, जिसके बाद स्थानीय अधिकारियों ने जिलाधिकारी की कोर्ट में दोनों पक्षों के खिलाफ वाद दायर कर दिया है.

इसे भी पढ़ें- बस्ती: 46 करोड़ रुपये की स्टांप चोरी मामले में चौकड़ी टोल प्लाजा को भेजा गया नोटिस

कम्पनी की सम्पति से जोड़कर स्टाम्प शुल्क तय
शासन के आदेश के मुताबिक टोल वसूली को कम्पनी की सम्पति से जोड़कर स्टाम्प शुल्क तय किया गया है, जो 25 करोड़ 38 लाख रुपये माना गया है. शासन के आदेश के बाद कम्पनी को तय स्टाम्प शुल्क जल्द जमा करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं सरकारी राजस्व को करोड़ों का नुकसान पहुंचा रहे टोल प्लाजा के अधिकारी शासन के निर्णय के बाद मामले में चुप्पी साधे हुए हैं.

इसे भी पढ़ें- मुरादाबाद: अमेरिका-ईरान तनाव से परेशान निर्यातक भुगतान का कर रहे बीमा

टोल प्लाजा कम्पनियों के अनुबंध की भी जांच
स्टाम्प चोरी के मामले में 25 करोड़ से अधिक की वसूली के बाद प्रशासन ने अन्य मामलों की जांच शुरू कर दी है और जल्द ही लंबित मामलों में भी कार्रवाई करने का दावा किया है. प्रशासन जनपद में पिछले काफी समय से चल रहे टोल प्लाजा कम्पनियों के अनुबंध की भी जांच कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details