उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुरादाबादः आतिशबाजी की बिक्री पर रोक से दुकानदारों में मायूसी

By

Published : Nov 10, 2020, 5:39 PM IST

उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में पटाखों की बिक्री पर रोक लगने से व्यापारी मायूस हैं. मुरादाबाद जिले के पटाखा विक्रेताओं ने मंगलवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पटाखों की बिक्री से रोक हटाने की मांग की है.

पटाखा बिक्री से रोक हटाने की मांग करते दुकानदार
पटाखा बिक्री से रोक हटाने की मांग करते दुकानदार

मुरादाबाद: यूपी में 13 जिलों में पटाखों की बिक्री पर रोक लगने से पटाखा विक्रेता परेशान हैं. मंगलवार को जिला मुरादाबाद के पटाखा विक्रेताओं ने कलक्ट्रेट पहुंचकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर पटाखा बिक्री पर लगी रोक हटाने की मांग की. पटाखा विक्रेताओं का कहना है कि अगर रोक लगानी थी तो 15 से 20 दिन पहले लगानी चाहिए थी. पटाखा बिक्री के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं, फीस जमा करा दी गई है. सभी दुकानदारों ने पटाखों का स्टॉक मंगवा लिया है. पटाखा बिक्री नहीं होने से हमारा बहुत नुकसान होगा.

कहां रखें माल, होगा नुकसान
पटाखा विक्रेताओं का कहना है कि यदि रोक लगानी थी तो पहले ही लगा देनी चाहिए थी. आतिशबाजी की दुकान के लिए उन्होंने लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है. पटाखों का माल मंगा लिया गया तो अब अचानक हमसे कहा जा रहा है कि आतिशबाजी की दुकानें नहीं लगेंगी. अब सारा माल कहां रखेंगे. दुकानदारों ने प्रशासनिक अधिकारियों से मिलकर कहा कि हम लोगों ने आतिशबाजी की दुकान के लाइसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर लीं. फायर की रिपोर्ट लगवा ली है. थाने से रिपोर्ट लगवा ली है. असलहा कार्यालय से रिपोर्ट लगवा ली है, तब जाकर आतिशबाजी का माल मंगवाया है.

कर्ज लेकर मंगवाई आतिशबाजी
केवल दीपावली पर ही आतिशबाजी की दुकान लगाने वाले कई दुकानदारों ने कर्ज लेकर आतिशबाजी मंगवाई है. उनका कहना है कि बिक्री पर रोक नहीं हटी तो हमें आर्थिक क्षति के साथ ही कर्जे में डूबने की नौबत आ जाएगी.

प्रदेश के इन 13 जिलों में लगी पटाखों की बिक्री पर रोक
उत्तर प्रदेश शासन की ओर से जारी किए गए आदेश में 13 जिलों में पूरी तरह पटाखों पर बैन लगा दिया गया है. इनमें मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, बुलंदशहर जिले शामिल हैं.

मुरादाबाद में भी पटाखा बिक्री पर रोक लगा दी गई है. हम छोटे-छोटे दुकानदार हैं. आतिशबाजी की बिक्री के लिए लाइसेंस के लिए दुकानदारों ने दुकान के लाइसेंस के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर लीं. आतिशबाजी का माल मंगवा लिया गया है. अगर हम यह नहीं बेचेंगे तो सब बर्बाद हो जाएंगे. पटाखा बिक्री से रोक को तुरंत हटाई जानी चाहिए.
रमेश, दुकानदार, मुरादाबाद

ABOUT THE AUTHOR

...view details