उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: मां विंध्यवासिनी के दरबार में 108 पंडितों ने किया दुर्गा सप्तशती का पाठ

मिर्जापुर के विंध्याचल में नवरात्र के पहले दिन से ही काशी, प्रयाग, मथुरा और मध्य प्रदेश से आकर पंडित दुर्गा सप्तशती का पाठ कर रहे हैं. यह पाठ पूरे नवरात्र तक चलेगा. माना जाता है नवरात्र में दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से धन, यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है.

108 पंडितों ने किया दुर्गा सप्तशती का पाठ.

By

Published : Oct 4, 2019, 3:51 PM IST

मिर्जापुर: दुर्गा सप्तशती का पाठ वैसे तो कई घरों में रोजाना किया जाता है, लेकिन नवरात्र में दुर्गा सप्तशती का पाठ करना विशेष और जल्दी फलदायक माना गया है. मिर्जापुर के विंध्याचल में नवरात्र के पहले दिन से ही काशी, प्रयाग, मथुरा और मध्य प्रदेश से आकर पंडित दुर्गा सप्तशती का पाठ कर रहे हैं. 108 पंडितों द्वारा किया जा रहा यह पाठ पूरे नवरात्र तक चलेगा.

मां विंध्यवासिनी के दरबार में शारदीय नवरात्रि की हुई शुरुआत.

रविवार से मिर्जापुर के विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी के दरबार में शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हुई है. नवरात्रि के अवसर पर सुबह से ही हजारों श्रद्धालु आकर प्रतिदिन मां के दरबार में दर्शन करते हैं. मां के दरबार में जन कल्याण के लिए 108 पंडितों के द्वारा दुर्गा सप्तशती का पाठ कराया जा रहा है. सभी पंडित काशी, प्रयाग, मथुरा, सोनभद्र और मध्य प्रदेश से आकर पूरे नौ दिन मां की अराधना करेंगे. वैदिक विद्वानों द्वारा सप्तशती का पाठ किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: नेशनल सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़, 6 गिरफ्तार

मां विंध्यवासिनी का दर्शन के लिए दूर-दूर से प्रतिदिन लाखों भक्त आते हैं. नवरात्रि में दर्शन करने से माना जाता है कि जो भी मां के दरबार में सच्चे दिल से आता है वह कभी खाली हाथ नहीं जाता है. पहाड़ों पर विराजमान मां विंध्यवासिनी भक्तों का कल्याण कर रही हैं. यहां पर मां तीन रूपों में विराजमान हैं. महालक्ष्मी, महाकाली और महासरस्वती के रूप में तीनों मंदिरों में श्रद्धालु त्रिकोण के माध्यम से दर्शन जरूर करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details