उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद: नोडल अधिकारी का दावा, रेमडेसिविर दवा के आएंगे सकारात्मक परिणाम

मुरादाबाद में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों के बाद अब संक्रमित मरीजों का इलाज स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती है. जिले में दो मरीजों को अमेरिकी दवा रेमडेसिविर दिए जाने और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने का दावा किया गया है.

By

Published : Jul 22, 2020, 9:03 PM IST

corona patients in moradabad
केजीएमयू के वरिष्ठ डॉक्टर वेद प्रकाश ने कोरोना मरीजों के बारे में जानकारी दी

मुरादाबाद: जिले में कोरोना संक्रमण के इलाज के इंतजामों की समीक्षा के लिए केजीएमयू के वरिष्ठ डॉक्टर वेद प्रकाश को नोडल अधिकारी के तौर पर तैनात किया गया है. नोडल अधिकारी ने आने वाले दिनों में वातावरण में नमी के चलते संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई है.

नोडल अधिकारी ने दो मरीजों को अमेरिकी दवा रेमडेसिविर दिए जाने और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आने का दावा किया है. डॉक्टर वेद प्रकाश के मुताबिक जनपद के टीएमयू अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी को लेकर सभी इंतजाम किए गए हैं और जल्द ही मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से शुरू किया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा मरीजों की पहचान के लिए एंटीजन टेस्ट शुरू किए गए हैं. साथ ही संक्रमित मरीजों को अमेरिकी दवा रेमडेसिविर की डोज दी जा रही है. अमेरिका से मंगाई यह दवा टीएमयू में भर्ती दो मरीजों को ट्रायल के तौर पर दी गई है, जिसका परिणाम सकारात्मक रहा है. नोडल अधिकारी के मुताबिक देश की कई दवा कम्पनियां जल्द ही इस दवा को बाजार में लॉन्च करने जा रही है, जिसके बाद इसकी कीमतें काफी कम हो जाएंगी और बाजार में उपलब्धता बढ़ जाएगी.

नोडल अधिकारी ने जनपद में स्वस्थ्य हो चुके कोरोना मरीजों से प्लाज्मा डोनेट करने की भी अपील की है. समाजिक दूरी का पालन करने और लगातार मास्क पहनने को वर्तमान समय की जरूरत बताते हुए नोडल अधिकारी ने नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए है. तीन संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के सवाल के जबाब में नोडल अधिकारी ने कहा कि संदिग्ध मरीजों के एक दिन में ज्यादा से ज्यादा सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details