उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सवाल-जवाब से समझें पिंकी के गर्भपात की कहानी

यूपी के मुरादाबाद में लव जिहाद मामले में नारी निकेतन गई पिंकी को कोर्ट के आदेश के बाद उसके ससुराल पक्ष भेज दिया है. पिंकी ने नारी निकेतन पर गंभीर आरोप लगाए हैं. पिंकी का कहना है कि उसका गर्भपात कराया गया है.

By

Published : Dec 15, 2020, 5:33 PM IST

पिंकी ने बताई अपबीती.
पिंकी ने बताई अपबीती.

मुरादाबादःलव जिहाद मामले में नारी निकेतन गयी पिंकी को कोर्ट के आदेश पर उसकी सुसराल भेज दिया गया. सुसराल पहुचकर पिंकी ने जिला महिला अस्पताल के स्टाफ पर आरोप लगाया. पिंकी ने कहा कि निकेतन में उसे इंजेक्शन लगाया गया, जिसके बाद उसका गर्भपात कर दिया गया. यही नहीं पिंकी ने कहा कि नारी निकेतन में उसकी तीन दिन तक तबीयत खराब रही फिर भी उसका उपचार नहीं कराया गया.

पिंकी ने बताई अपबीती.

पिंकी ने मांगी पति और जेठ की रिहाई
बता दें कि विगत रविवार को खबर सामने आई थी कि लव जिहाद मामले में कांठ थाने से नारी निकेतन गयी पिंकी का जबर्दस्ती गर्भपात करा दिया गया है. इस पूरे मामले में बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ विशेष गुप्ता ने संज्ञान लिया था. महिला जिला अस्पताल में बात करने के बाद विशेष गुप्ता बार-बार यह दावा कर रहे थे कि यह केवल अफवाह है. पिंकी का दो माह का गर्भ सही सलामत है. जबकि सीजेएम कोर्ट के आदेश पर नारी निकेतन से अपनी सुसराल पहुंची पिंकी ने आरोप लगाया कि महिला जिला अस्पताल में इन्जेक्शन लगाया गया. जिसकी वजह से उसका गर्भपात हो गया. वहीं अब पिंकी अपने पति और जेठ को जिले से छोड़ने के लिए अदालत से गुहार लगा रही है.

पिंकी ने बताई अपबीती
सवाल:- क्या नाम है तुम्हारा?
जबाब:- पिंकी
सवाल:- नारी निकेतन में क्या हुआ आपके साथ?
जबाब:- नारी निकेतन में पांच छह दिन हो गए मेरे पेट मे दर्द हुआ उन्होंने मुझको कहीं दिखाया नहीं. जब मेरी ज्यादा तबीयत खराब हो गयी. तब मुझको अस्पताल लेकर गए, उसके बाद मुझको दवाई व इन्जेक्शन लगाया गया. जिसकी वजह से मेरा गर्भपात हो गया. मेरी तबीयत बहुत खराब है.
सवाल:- कब तबीयत खराब हुई?
जबाब:- मुझे को पांच दिन हो गए इस हालत में, चार दिन अस्पताल में भर्ती रही. मैं कल आई हूं अस्पताल से.
सवाल:- कोर्ट में आपने क्या बयान दिए हैं?
जबाब:- कोर्ट में मैंने कहा कि मैं अपनी सुसराल जाना चाहती हूं. अपने पति के साथ रहना चाहती हुं. मेरे यही विनती है कि मेरे पति और मेरे जेठ को जल्द से जल्द छोड़ा जाए.
सवाल:- नारी निकेतन में किस प्रकार टॉर्चर किया गया?
जबाब:- वहां वार्डन डांटती है, अगर कोई दवाई मांगता तो देती नहीं है. वह कहती हैं कि तुम नाटक करती है. काम करवाती है वहां पर.
सवाल:- कोर्ट में क्या पूछा गया?
जबाब:- मुझसे यह पूछा कि क्या मर्जी से शादी की है. लड़के को जानती थीं, उसके धर्म के बारे में जानती थी...... मैंने कहा कि हां, मैं जानती थी और मैंने अपनी मर्जी से ही शादी की है.
सवाल:- गर्भपात की बात सबसे पहले किसको बताया?
जबाब:- अस्पताल में ही बताया था हमने, कांस्टेबल मैडम सबको पता है जो भी वहां आये थे. डॉक्टर तक को यह बात पता है. अल्ट्रासाउंड भी किया है मेरा. पहले यह कह दिया कि बच्चा सही है. उसके बाद इन्जेक्शन लगाया मेरी तबीयत बहुत खराब हो गयी. मुझको बहुत ब्लडिंग होने लगी. सीरियस हालात हो गयी है मेरी.
सवाल:- क्या आपको लगता है कि डॉक्टर, पुलिस या जिला प्रशासन ने मिलकर आपके बच्चे के साथ गलत किया है?
जबाब:- डॉक्टर ने ही किया है, क्योंकि डॉक्टर ने ही इन्जेक्शन लगाया था. किसी और के बारे में कुछ नहीं कह सकती. मुझको नहीं पता कि इन्जेक्शन और दवाई कैसी दी गयी. मेरे सिर्फ पेट मे दर्द था जिसकी वजह से अस्पताल में भर्ती हुई थी. वहां मेरे साथ क्या किया यह में नहीं जानती.
सवाल:- बजरंग दल की वजह से आप नारी निकेतन गईं. क्या उनके खिलाफ आप कोई कार्यवाही चाहती हो?
जबाब:- अभी में कुछ नही करना चाहती. हमको फंसाया गया है. कोई भी गड़बड़ नहीं थी. वैसे मेरी शादी को छह महीने हो गए हैं. 24 जुलाई को मेरी शादी हुई थी. अपना निकाह किया था देहरादून में.
सवाल:- क्या आपकी मां आपकी शादी के खिलाफ थीं?
जबाब:- हां, मेरी मां मेरी शादी के खिलाफ थी. लेकिन उन्होंने कुछ किया नहीं है. बजरंग दल वालों ने उनको बुलाया था. उनको घर से लेकर आये थे. उसके बाद मुकदमा करवाया गया.
सवाल:- राशिद से कहां मुलाकात हुई?
जबाब:- देहरादून में पांच साल से मैं पढ़ाई और नौकरी कर रही थी. राशिद से देहरादून में ही मुलाकात हुई थी. मैं उनको बहुत अच्छी तरह से जानती हूं.
सवाल:- सुसराल में क्या इस समय खुश हो. किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं है?
जबाब:- हां में बहुत खुश हूं मुझको कोई परेशानी नहीं है. मैं अपने पति के साथ बहुत खुश हूं. कोई दिक्कत नहीं है.
सवाल:- बजरंग दल वालों से अब कोई खतरा तो नहीं है?
जबाब:- हां, बजरंग दल वालो से हमको खतरा है. क्योंकि उन्हीं लोगों ने यह सब काम किया था.
सवाल:- शादी के बाद अपनी मां से बात हुई क्या?
जबाब:- शादी के एक डेढ़ महीने बाद मेरी दीदी से बात हुई थी. मुझको देहरादून में घर बुलाकर बहुत बुरी तरह से पीटा. मेरे ऊपर जान लेवा हमला भी करवाया. उसके बाद मैंने अपने परिवार वालों से और उन्होंने मुझसे बात करना छोड़ दिया था. अब मेरे परिवार से कोई भी संपर्क नहीं है.
सवाल:- जिस दिन बजरंग दल वालों ने आपको पकड़ा उस दिन आप कहां जा रहीं थीं?
जबाब:- उस दिन में कांठ तहसील जा रही थी कोर्ट मैरिज के कागज लेने. तभी बजरंग दल कार्यकर्ताओ ने पकड़ लिया.
सवाल:- आपकी शादी के कागज आपके पास हैं?
जबाब:- मेरे सारे कागज नारी निकेतन में हैं उन्होंने रख लिए हैं. उसमें शादी के कागज, मेरी मार्कशीट और सब कुछ है. मेरे कागज वापस दिलवाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details