उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुरादाबाद : मधुमक्खी पालन ने बदली गांव की तकदीर, युवाओं को शहद से मिल रहा रोजगार

रोजगार की तलाश कर रहे खानपुर गांव के युवाओं ने मधुमक्खी पालन के जरिए अपनी तकदीर बदली है. युवाओं के मुताबिक हर साल उन्हें दो से तीन लाख रुपये का फायदा मधुमक्खी पालन से हो रहा है.

By

Published : Feb 18, 2019, 12:38 PM IST

युवाओं को शहद से मिल रहा रोजगार

मुरादाबाद :जनपद के बिलारी क्षेत्र स्थित खानपुर गांव में पिछले कुछ सालों से हालात बदले हैं. कभी बदहाली और रोजगार की तलाश कर रहे गांव के युवाओं ने मधुमक्खी पालन के जरिए अपनी तकदीर बदली है. खानपुर गांव के अस्सी फीसदी परिवार मधुमक्खी पालन से जुड़े हैं.


मुरादाबाद जनपद के सुदूर स्थित इस गांव में हजारों पेटियां मधुमक्खी पालन के लिए लगाई गई हैं. गांव के युवाओं के मुताबिक हर साल उन्हें दो से तीन लाख रुपये का फायदा मधुमक्खी पालन से हो रहा है. खानपुर गांव में आज से पांच साल पहले हालात बद से बदतर थे. गांव के युवाओं के पास रोजगार की कमी थी और जिला मुख्यालय से दूरी के चलते लोगों के पास ज्यादा संसाधन नहीं थे. ऐसे में गांव के रहने वाले एक बुजुर्ग ने युवाओं को संगठित कर मधुमक्खी पालन की जानकारी दी और उद्यान विभाग के सहयोग से युवाओं को मधुमक्खी की पेटियां उपलब्ध कराई.

युवाओं को शहद से मिल रहा रोजगार


शुरुआत में युवाओं ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई, लेकिन जब गांव में रखी पेटियों से हर साल चालीस लीटर से ज्यादा शहद मिलने लगा तो युवाओं ने इसे गंभीरता से अपनाया और आज हर साल लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. अस्सी फीसदी लोग रोजगार के लिए खेती के बजाय मधुमक्खी पालन को प्राथमिकता दे रहे हैं. युवाओं के मुताबिक हर साल एक पेटी से चालीस लीटर शहद प्राप्त होता है.

शहद को दिल्ली और बड़े व्यापारियों को बेचने से हर साल दो से तीन लाख रुपये का मुनाफा होता है. खानपुर गांव के युवा साल में सिर्फ चार महीने गांव में मधुमक्खी पालन करते हैं. गर्मियां शुरू होते ही इन मधुमक्खियों को उत्तराखंड के लीची बागों में रखा जाता है. जिला उद्यान विभाग के अधिकारी भी खानपुर गांव में मधुमक्खी पालन को अन्य गांवों के लिए प्रेरणा मानते है. उद्यान अधिकारी के मुताबिक इस गांव के युवाओं को सरकारी अनुदान भी समय-समय पर दिया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details