उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीरियड फिल्मों को आकर्षक रूप दे रहे पीतल उत्पाद, बॉलीवुड से हॉलीवुड तक बढ़ी मांग

मुरादाबाद ने दुनियाभर में अपनी पहचान पीतल नगरी के नाम से बनाई हुई है. शानदार बर्तन और सजावटी सामान तैयार करने के लिए ये जिला टीवी धारावाहिकों से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड तक पहचाना बना चुका है.

By

Published : Jan 25, 2020, 6:19 PM IST

ETV Bharat
दुनियाभर में है पीतल नगरी के नाम से पहचान.

मुरादाबाद: पीतल की सुनहरी चमक और आकर्षक डिजाइन दुनिया भर में पसंद की जाती है. यूरोप, अमेरिका और मिडिल ईस्ट के साथ दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले पीतल उत्पाद अब फिल्मों में भी अपनी चमक बिखेर रहे हैं. पीरियड फिल्मों से लेकर पारिवारिक फिल्मों के सेट को भव्य बनाने के लिए जिले में तैयार उत्पादों की मांग बढ़ती जा रही है. टीवी धारावाहिकों से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मों में जिले के बने उत्पाद अपनी जगह बना रहे हैं. वर्तमान में यह बाजार दस करोड़ रुपये तक जा पहुंचा है, जिसके भविष्य में लगातार बढ़ने की संभावना है.

दुनियाभर में है पीतल नगरी के नाम से पहचान.
शानदार बर्तन और सजावटी सामान से बनी पहचानदुनियाभर में पहचान रखने वाली पीतल नगरी शानदार बर्तन और सजावटी सामान तैयार कर रही है. आकर्षक डिजाइन और दिलकश कारीगरी के जरिये दुनिया में छाने वाले पीतल उत्पाद अब फिल्मी पर्दे पर भी चमक बिखेर रहे हैं. दुनिया के बाजारों में पीतल उत्पादों की घटती मांग के बाद कारोबारी अब अपने उत्पादों को बड़े पर्दे के लिए तैयार कर रहे हैं. मुरादाबाद के कारखानों में तैयार मशालें, तलवार, ढाल, मास्क और सजावटी सामान बॉलीवुड से हॉलीवुड तक पसंद किए जा रहे हैं. फिल्मी पर्दे पर सेट को भव्यता देने के लिए इन उत्पादों का प्रयोग किया जाता है.

इसे भी पढ़ें-गणतंत्र दिवस 2020 : बीटिंग रिट्रीट में अब गूंजेगा 'वंदे मातरम'

धारावाहिकों और वेब सीरीज में दिया जाता है सामान
फिल्म निर्माण की बदलती तकनीक और भव्य सेट के बढ़ते चलन से पीतल कारोबारियों को नया बाजार मिला है. वर्तमान में जिले से हर साल 10 से 12 करोड़ रुपये मूल्य के उत्पाद फिल्मों के लिए तैयार किये जा रहे हैं, जिससे सैकड़ों कारीगरों को रोजगार मिल रहा है. कारोबारियों के मुताबिक धारावाहिकों, वेब सीरीज से भी उत्पादों की डिमांड आ रही है, जो भविष्य की राह दिखाती है. देश-विदेश में लगने वाले व्यापार मेलों में आर्ट डायरेक्टर कारोबारियों के स्टॉल पर आकर अपनी डिमांड बताते हैं. पीतल नगरी को मिल रहे इस नए अवसर के बाद अब दिल्ली-मुंबई के कारोबारी भी स्थानीय कारोबारियों के सम्पर्क में हैं.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: कल्बे सादिक के बेटे कल्बे सिब्तेन नूरी समेत 100 लोगों पर FIR दर्ज

सालाना होता है आठ हजार करोड़ का विदेशी कारोबार
पीरियड और ऐतिहासिक विषयों पर बनने वाली फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद जहां वास्तविकता का अहसास कराते है. वहीं फिल्म निर्माताओं की बढ़ती रुचि से कारोबार को रफ्तार मिल रही है. सालाना करीब साढ़े आठ हजार करोड़ के विदेशी कारोबार वाले इस शहर में फिल्मों के उत्पाद तैयार करने से जहां नई पहचान हासिल हो रही है. वहीं सैकड़ों कारीगरों को रोजगार भी मुहैया हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details